20 APRSATURDAY2024 10:33:54 AM
Nari

टमाटर के जूस में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई फायदे

  • Updated: 29 Apr, 2018 09:45 AM
टमाटर के जूस में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई फायदे

टमाटर का इस्तेमाल खाने में स्वाद और रंगत बढ़ाने के साथ-साथ सलाद, जूस, सूप और कैचअप के रूप में भी किया जाता है। रोज इसका या इसके जूस का सेवन सेहत से जुड़ी कई प्रॉब्लम को दूर करता है। कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी के गुणों से भरपूर टमाटर के जूस एसिडिटी, मोटापा और आंखों तक की समस्या को दूर करने में मदद करता है। अगर आप भी बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो आज से ही टमाटर के रस को अपनी डाइट में शामिल कर लें।
 

टमाटर के जूस के फायदे
1. कैंसर से बचाव
एंटीऑक्सिडेंट, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर के रस शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने सेर रोकता है। रोज टमाटर का जूस पीने से कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
 

2. आंखों के लिए फायदेमंद
रोज इसका इसका 1 गिलास पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा अगर आपको चश्मा लगा है तो दिन में 2 बार इस जूस का सेवन करें। आपका चश्मा कुछ समय में ही उतर जाएगा।
 

3. वजन घटाने में मददगार
वजन कम करने के लिए रोज न जानें क्या-क्या करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसका सेवन आपका वजन तेजी से कम करता है। रोज सुबह खाली पेट टमाटर का रस पीएं। आपको कुछ समय में ही फर्क नजर आने लगेगा।
 

4. लिवर डिटॉक्स
लिवर को डिटॉक्स करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इसका सेवन बॉडी और लिवर से सभी विषैले पदार्थ निकालकर लिवर और पित्ताशय को स्वस्थ रखता है। इससे साथ ही यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचता है।
 

5. दिल के रोग
इसमें मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन दिल का खास ख्याल रखते हैं। रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस आपको दिल की बीमारियों से तो बचने के अलावा आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।
 

6. ग्लोइंग स्किन
टमाटर का जूस सेहत ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन के और कैल्शियम जैसे गुण आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से प्रभाव से बचाते हैं, जिससे आपको स्किन टैनिंग, रैशेज और सनटैन जैसी प्रॉब्लम नहीं होती।
 

7. आंतों को स्वस्थ रखना
टमाटर का रस आंतों में मौजूद विषैले प्रदाथों और बैक्टीरिया को निकालकर लैक्टोबैसिलस को बढ़ाता है, इससे आप कई प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। इसके अलावा टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व आपकी हड्डीयों को मजबूत करता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News