Twitter
You are hereNari

ड्राई फ्रूट में बैस्ट है मखाना, सेहत की कई परेशानियां करें दूर

ड्राई फ्रूट में बैस्ट है मखाना, सेहत की कई परेशानियां करें दूर
Views:- Tuesday, December 5, 2017-1:43 PM

सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है। सफेद रंग के मखानों का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ हवन और पूजा में भी किया जाता है लेकिन यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते है। मखाने कमल के बीजों से बनते हैं और खाने में भी टेस्टी होतेे हैं। इनको नमकीन,मीठाई,खीर और सब्जियों में डालकर भी खाया जाता है।  यह किडनी और दिल के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसके और भी लाभ।

अनिद्रा से छुटकारा 
रात को सोने से पहले दूध के साथ मखाने खाने से नींद अच्छी आती है। इससे तनाव भी कम होता है। तनाव कम होने से बहुत-सी बीमारियों से बचाव रहता है। 

शारीरिक कमजोरी दूर 
आजकल एक तरफ जहां लोग मोटापे से परेशान हैं। वहीं कुछ लोग एेसे भी है जो जरूरत से ज्यादा पतले- दुबले होने से भी टैंशन में हैं। मखाने में मौजूद प्रोटीन मसल्स बनाने और फिट रखने में मदद करता है।

भूख कम लगना
लंबे समय तक घर से बाहर रहने वाले लोगों के लिए मखाने बहुत ही लाभकारी हैं क्योंकि इसको खाने के बाद घंटो तक भूख नहीं लगती। इसमें कैलोरी, वसा और सोडियम कि मात्रा कम होने से इसे किसी भी समय पर खाया जा सकता है। 

ब्लड- प्रैशर कंट्रोल
आजकल बहुत से लोगों को ब्लड- प्रैशर की समस्या है। इस परेशानी में  मखाने रामवाण का काम करते हैं क्योंकि इसमें सोडियम कम लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद 
कैल्शियम से भरपूर मखाने हड्डियों के लिए बहुत अच्छे हैं। आजकल बोन कैंसर की बीमारी बहुत ज्यादा हो रही है और औरतों में 30 साल की उम्र के बाद हड्डियों का कमजोर होना आम बात हो गई है। मखाने खाने से हम इन बीमारियों से बचा जा सकता है। 

बनाएं रखे जवां
मखाना एंटी-एजिंग के साथ एंटी-आक्सीडेंट से भी भरपूर होता हैं यह आपको बूढ़े नहीं होने देता। झुर्रियां और बालों का सफेद होना भी मखाने से कम हो जाते हैं। 

प्रैग्नेंसी में लाभकारी
प्रैग्नेंसी के बाद औरतों को बहुत कमजोरी महसूस होती हैं। डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ मखाने खाएं। 
  

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP