16 APRTUESDAY2024 7:16:51 AM
Nari

लोबिया में छिपा है सेहत का खजाना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jan, 2017 05:42 PM
लोबिया में छिपा है सेहत का खजाना

लोबिया:  लोबिया, इसे बींस के नाम से भी जाना जाता है। यह खाने में बड़ी ही स्वाद लगती है। लोबिया में ऐसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन की मात्रा काफी अधिक होती हैं जो शरीर को बहुत सी समस्याओं से दूर रखते हैं।

लोबिया के फायदे (Lobia Benefits)

पाचन दुरूस्त रखें

लोबिया में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट संबंधित कई बीमारियों को दूर रखते हैं। इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखने में मदद करते हैं।

संक्रमण

इसमें विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाएं रखते है और हर तरह के संक्रमण से दूर रखते हैं।

डायबिटीज

डायबिटीज में लोबिया एक दवाई की तरह काम करती है। यह खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखती है और शुगर लेवल को भी बढ़ने नही देती।

वजन करें कम

वजन कम करने में लोबिया बड़ी कारगार है। इसका सेवन रोज सालाद के रूप में करें। इसका सेवन करने से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है जिससे कि आप अपने वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं।

हृदय समस्‍याओं से बचाव

लोबिया में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हृदय संबंधित बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। यह खून में कॉलेस्ट्रॉल के स्‍तर को भी सही बनाएं रखता है।

Related News