20 APRSATURDAY2024 6:52:08 AM
Nari

कटहल के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

  • Updated: 26 Jun, 2017 09:56 AM
कटहल के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

कटहल के लाभ  : कटहल का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कई लोग कटहल का अचार और पकौड़े भी बनाते हैं जो कि खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं। स्वाद के साथ-साथ कटहल सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं। आइए जानिए कटहल के फायदों के बारे में



1. मुंह के छाले
गर्मी के मौसम में या ज्यादा मसालेदार खाने की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं जिसकी वजह से काफी परेशानी होती है। ऐसे में कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर बाहर फैंक दे जिससे छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे।



2. मजबूत हड्डियां
कटहल में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।



3. दिल के लिए फायदेमंद
इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल संतुलित रहता है। ऐसे में दिल के रोगियों के लिए कटहल बहुत फायदेमंद होता है।



4. जोड़ों का दर्द
जिन लोगों को अक्सर घुटनों, एड़ियों में दर्द रहता है। उन्हें कटहल का दूध प्रभावित जगह पर लगाना चाहिए जिससे दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा शरीर के किसी अंग में सूजन होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।



5. ब्लड प्रैशर
इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून को बढ़ाता है और रक्त संचार को तेज करता है जिससे ब्लड प्रैशर जैसी समस्या नहीं होती।

Related News