17 APRWEDNESDAY2024 12:01:23 AM
Nari

सिर्फ देखने में खूबसूरत ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है ये फूल

  • Updated: 19 May, 2018 04:46 PM
सिर्फ देखने में खूबसूरत ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है ये फूल

आप सभी ने लोगों को पूजा-पाठ, डैकोरेशन के लिए फूलों को इस्तेमाल करते हुए तो जरूर देखा होगा लेकिन इन्हें औषधी के रूप में यूज करने के लिए शायद सुना भी नहीं होगा। जी हां, फूल देखने में जितने सुंदर दिखते हैं, उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अलग-अलग फूलों में विभिन्न तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जिससे कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। आज हम आपको अलग-अलग तरह के फूलों प्रॉब्लम के हिसाब से इस्तेमाल करना सिखाएंगे, जिससे आप कई हेल्थ प्रॉब्लम से राहत पा सकेंगे।

1. गेंदे का फूल

PunjabKesari
गेंदे के फूल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के रोगों और पुरूषों के स्पर्माटोरिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इस समस्या के होने पर पुरूष गेंदे के फूल का रस पीएं। इसके अलावा गेंदे के फूल को नारियल तेल में मिक्स करके मालिश करने से फोड़ें, फुंसियों की समस्या से राहत मिलती है।

2. गुलाब का फूल

PunjabKesari
गुलाब का फूल खुशबूदार होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। ताजे गुलाब के फूल की पत्तियां खाने से कब्ज से राहत मिलती है। गुलाब की पंखुड़ियों से मालिश करने से रूखी त्वचा से राहत मिलती है। गुलाब में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अनिंद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुलाब का सिर के पास रख कर सोएं।

3. गुड़हल का फूल

PunjabKesari
गुड़हल के फूल को नारियल तेल में गर्म करके बालों की मालिश करने से बालों का झड़ना बंद होता है और साथ ही बाल घने, लंबे और काले होते हैं।

4. अनार का फूल

PunjabKesari
अनार के फूल में ,कई तरह विटामिन्स पाए जाते हैं। महिलाएं अनार की कोमल कलियों को पीसकर पानी में मिलाएं और इसे छान कर पीएं। इससे उनमें गर्भधारण करने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके अलावा अनार के फूलों को पीस कर शरीर के जले हुए हिस्से पर लगाने जलन कम होती है और दर्द से राहत मिलती है।

5. चमेली का फूल

PunjabKesari
अगर आप रोजाना सुबह उठ कर चमेली के फूल आंखों पर रखते हैं तो आंखों की कमजोरी से राहत मिलती है। मुंह में छाले होने पर चमेली के फूलों को चबाएं। इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News