24 APRWEDNESDAY2024 9:08:04 PM
Nari

अंडा है प्रोटीन से भरपूर,जानिए अंडा खाने के फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Oct, 2017 05:15 PM
अंडा है प्रोटीन से भरपूर,जानिए अंडा खाने के फायदे

बहुत से लाेग एेसे हैं जाे दिन में कम से कम एक बार ताे अंडा खाना जरूर पसंद करते हैं। अंडा खाने से आपके शरीर को जरूरी प्रोटीन, कैल्‍शियम,विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं। इसलिए ताे शायद यह कहावत बनीं है कि 'संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे'। ताे अाज हम अापकाे अंडे के फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर अाप भी हैरान रह जाएंगे। 


अंडा खाने के फायदे

 टेंशन भगाए 
अंडे में मौजूद विटामिन B-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है। वहीं, इसमें माैजूद कुछ तत्व डिप्रेशन दूर करने में मदद करते हैं।

 त्‍वचा के लिए फायदेमंद
अंडे की जर्दी को फेसपैक या मास्क की तरह इस्‍तेमाल कर आप त्वचा की झुर्रि‍यों को कम कर सकते हैं। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए
अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के लिए बेहद जरूरी है।रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता।

 याद्दाश्त करे तेज 
अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अंडे में पाए जाने वाले कोलीन से याद्दाश्त तेज होती है।

बालों के लिए फायदेमंद
अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो बालों को मजबूत बनाता है। अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम होते हैं।

 एनर्जी से भरपूर
नाश्‍ते में अंडा खाने से आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहते हैं। यह आपकी कार्यक्षमता काे भी बढ़ाता है।

 वजन बढ़ाने और घटाने में मददगार 
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं। इससे काफी देर तक आपका पेट भरा रहेगा और आप ओवरईटिंग से भी बच सकते हैं। वहीं, जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खाना चाहिए। 

Related News