18 APRTHURSDAY2024 2:25:06 PM
Nari

अगर खाएंगे ये फल तो पास भी नहीं फटकेगा बुढ़ापा

  • Updated: 30 Mar, 2018 06:29 PM
अगर खाएंगे ये फल तो पास भी नहीं फटकेगा बुढ़ापा

ड्रैगन फ्रूट यानी पिताया, ऊपर से काफी ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला ये फल अंदर से काफी मुलायम और टेस्टी होता है। इसका स्वाद कीवी की तरह रसीला होता है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट , फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते है। ड्रैगन फ्रूट की स्मूदी या फिर इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। अगर आप भी लंबे समय तक बुढ़ापे की परेशानियों से बचे रहना चाहते है तो अपनी डाइट में इस फल को जरूर शामिल करें। आज हम आपको इस फल के अनगिनत फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपको लंबे समय तक बुढ़ापे से बचाए रखने में मदद करेंगे। 

 

1. कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल

PunjabKesari
इस फल में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इस फल को रोजाना खाने से हृदय स्वस्थ रहता है और कोलेस्टॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। 

 

2. ब्लड शुगर 
इस फल को खाने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है तो आज ही अपनी डाइट में इस फल को शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है और पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है। 

 

3. कैंसर में रोकथाम

PunjabKesari
ड्रैगन फ्रूट खाने से फ्री रेडिकल्स और कैंसर पैदा करने वाले सेल्स में रोकथाम बनी रहती है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है, जिससे लाइफ में कैंसर होने का खतरा कम होता है। 

 

4. बुढ़ापे की निशानियां 
इस फल में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने से असमय बुढ़ापा आने से रूका रहता है। शहद में इस फल को मिलाकर फेसमास्क बनाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा जवां बनी रहती है। 

 

5. अर्थराइटिस 

PunjabKesari
कम उम्र में ही अधिकतर लोगों को गठिया यानी अर्थराइटिस की प्रॉबल्म की देखने को मिलती है। अगर आपको भी अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है तो ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट में सामिल करें। इससे यह शिकायत बी दूर हो जाती है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News