You are hereNari

मीठे में लें स्पंजी रसगुल्ले का मजा

मीठे में लें स्पंजी रसगुल्ले का मजा
Views:- Monday, August 7, 2017-5:09 PM

मीठा खाना सभी को पसंद होता है और वो भी अगर घर में बना हो तो मजा ही कुछ और है। ऐसे में आज हम आपको स्पंजी रसगुल्ले बनाना सिखाएंगे जोकि बंगाल की बैस्ट मिठाईयों में से एक है। तो चलिए जानें इसे बनाने की विधि

सामग्री
1 लीटर दूध
300 ग्राम चीनी
2 नींबू
2 1/2 पानी
1 1/2 कप चीनी
1/2 चम्मच गुलाब जल
1/2 चम्मच छोटी इलायची पाउडर

विधि
1. सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालकर गर्म करें। जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर दें और थोड़ा ठंडा कर लें।
2. अब एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और उसमें बराबर मात्रा में पानी मिला लें।
3. इस नींबू के मिश्रण को 1-1 चम्मच करके दूध में डालें और हिलाते रहें, जब तक दूध फट न जाए। जब दूध अच्छी तरह फट जाए तो नींबू का रस डालना बंद कर दें। अब इस फटे हुए दूध को किसी सूती कपड़े में डाल कर छान लें और कुछ देर के लिए लटका दें ताकि एक्सट्रा पानी निकल जाए। आपका छैना तैयार है।
4. अब इस तैयार छैने को किसी प्लेट में निकाल लें और उंगलियों की मदद से इसे दबाते हुए चिकना व नर्म कर लें। अब इस छैने को 10-12 भागों में बांट लें और 1-1 हिस्से को उठाकर लड्डू का आकार दें। इसी तरह सारे गोले तैयार करें।
5. एक पैन में पानी और चीनी मिलाकर उबलने के लिए रखें। जब चीनी पानी में अच्छी तरह घुल जाए तो इसमें गुलाब जल और इलायची पाउडर मिला दें।
6. अब इस शुगर सिरप में 1-1 करके तैयार किए हुए छैना के गोले डालें और पैन को 10 मिनट के लिए प्लेट से ढक दें। हर 3 मिनट के बाद चम्मच की मदद से रसगुल्लों को हिलाते रहें। आप देखेंगे कि इनका अाकार दोगुना हो गया है। आपके रसगुल्ले तैयार हैं और इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें।