25 APRTHURSDAY2024 3:33:41 PM
Nari

गर्मियों में करेंगे इन 4 ड्रिंक्स का सेवन तो फायदे की जगह होगा नुकसान

  • Updated: 03 May, 2018 06:00 PM
गर्मियों में करेंगे इन 4 ड्रिंक्स का सेवन तो फायदे की जगह होगा नुकसान

गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पेय पदार्थ बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि यह मांसपेशियों और अंगों की भरपाई करने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड करने में हमारी मदद करते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी ड्रिंक्स सेहत के लिए फायदेमंद है। कुछ ड्रिंक में कैफीन और चीनी की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए नुकसानदेह होती हैं। अाज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिसे पीने से शरीर को कई तरह के बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

1. लेमनेड
बाजार से मिलने वाले लेमनेड में सोडे जैसी मिठास मिलाई जाती है। लेमनेड के 1 गिलास में लगभग 100 कैलोरी पाई जाती है और यह सेहत के लिए पौष्टिक भी नहीं होती।

2.  एनर्जी ड्रिंक

PunjabKesari
कुछ लोग गर्मियों में शरीर चुस्ती लाने के लिए एनर्जी ड्रिंक पीते हैं। इसके पीने से शरीर में थोड़ी देर तक तो एनर्जी रहती है लेकिन धीरे-धीरे इसे पीने के कारण उन्‍हें घबराहट और नींद न आने की समस्‍या रहने लगती है।

3. कॉकटेल
अलग-अलग तरह के ड्रिंक को मिला कर तैयार किए जाने वाले कॉकटेल में कैलोरी की मात्रा भी बढ़ जाती है। जिसके सेवन से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने कॉकटेल को सादा ही बनाएं। उदाहरण के तौर पर वाइन स्प्रिंटर बनाने के लिए सिर्फ वाइन और सोडे का इस्तेमाल करें।

4. कैफीन कॉफी

PunjabKesari
कैफीन कॉफी पीने से शरीर में रक्त की गति बढ़ने के कारण आप भीतर से बहुत एनर्जी महसूस करते हैं लेकिन कैफीन की अधिक मात्रा शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोंन बढ़ा कर कई हेल्थ संबधी परेशानियां जैसे हार्ट प्रॉब्लम, डा‍यबिटीज,  वजन बढ़ना आदि हो सकती हैं।

Related News