18 APRTHURSDAY2024 2:40:07 PM
Nari

सेहत के लिए खतरनाक है High Protein

  • Updated: 20 Jul, 2017 12:40 PM
सेहत के लिए खतरनाक है High Protein

ज्यादा प्रोटीन के नुकसान : प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व है। यह हड्डियों को पोषण और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। हमारे शरीर का 18-20% भार प्रोटीन के कारण होता है जो दिल और फेफड़ों के ऊत्तकों को भी स्वस्थ रखता है। इसके गुणों को देखते हुए वर्कआउट और जिम जा रहे लोग, कई तरह के फूड सप्लिमेंट का सेवन करने लगते हैं लेकिन शरीर में अगर प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाए तो सेहत संबंधित बहुत सी परेशानियां आ जाती हैं हालांकि शुरुआती लक्षणों में इसका पता नहीं चलता लेकिन धीरे-धीरे बॉडी में इसके लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं।  ज्यादा प्रोटीन खाने से भी होते हैं नुकसान


क्यों हानिकारक है हाई प्रोटीन
PunjabKesari
अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे वजन बढ़ना, किडनी की समस्याएं, डिहाइड्रेशन, हड्डियां कमजोर होना, जोड़ों में दर्द, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं  क्योंकि शरीर ज्यादा प्रोटीन पचा नहीं पाता और ज्यादा सेवन करने पर शरीर में कीटोस की मात्रा बढ़ जाती है। कीटोस एक विषैला पदार्थ है जो शरीर को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। इसको बॉडी से बाहर निकालने के लिए पानी का ज्यादा सेवन करना पड़ता है। इसके बिना यह पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकलता।



किडनी को नुकसान
गुर्दे रक्त में प्रोटीन को शुद्ध करने का काम करती है और जब प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं तो किडनी पर दवाब ज्यादा बढ़ जाती है। किडनी को शरीर से एक्स्ट्रा नाइट्रोजन बाहर निकालने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे कई बार किडनी खराब होने का खतरा भी बन जाता है।   हाई प्रोटीन डाइट भी कर सकती है आपको बीमार


कब्ज 
प्रोटीन से युक्त आहार में फाइबर की कमी होती है। खाना पचाने के लिए यह बहुत जरूरी है लेकिन हाई प्रोटीन से कब्ज की समस्या हो जाती है। इससे पेट से जुडी और भी परेशानियां शरीर को घेर लेती हैं। 



हड्डियां कमजोर
डाइट में प्रोटीन युक्त आहार ज्यादा शामिल करने से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण भी प्रभावित होने लगता है, जिससे हड्डियों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता, जिससे इनमें कमजोरी आ जाती है। 


दिल की बीमारी
इससे शरीर में सेचुरेडेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा कर दिल की बीमारियों का कारण बनती है जो लोग लंबे समय तक उच्च प्रोटीन डाइट के लिए मांसाहारी भोजन का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्राल का स्तर जल्दी बढ़ता है और हृदय रोगों और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। 



पोषक तत्वों की कमी
प्रोटीन युक्त आहार खाने से भूख कम लगती है जिससे शरीर में बाकी पोषक तत्वों की कमी का कारण बनती है। बॉडी को प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन, खनिज पदार्थ,मिनरल्स,फाइबर की भी बहुत जरूरत होती है। इनकी कमी से सेहत से जुड़ी परेशानिया और भी बढ़ सकती हैं। 



यूरिक एसिड बढ़ जाना
अगर उच्च प्रोटीन डाइट लेते हैं तो यूरिक एसिड बढ़ जाता है। वैसे यूरिक एसिड की समस्या 40 पार उम्र वाले लोगों को होती हैं लेकिन गलत खान पान की वजह से यह परेशानी कम उम्र वाले लोगों को भी हो सकती है। यूरिक एसिड बढ़ जाए तो  जोड़ों में दर्द और गठिया होने का खतरा रहता है। 



वजन के हिसाब से लें प्रोटीन की मात्रा 
प्रोटीन का सेवन अपने वजन के हिसाब से करें। अगर आपका वजन 80 कि.लो ग्राम है तो इसके हिसाब से आपको प्रति किलो 1 ग्राम के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करना चाहिए हालांकि शारीरिक श्रम के हिसाब से इसकी मात्रा बढ़ानी या कम करनी चाहिए। 



छोटे बच्चे: प्रतिदिन 10 ग्राम 
स्कूल जाने वाले बच्चे : प्रतिदिन 19-34 ग्राम
टीनएजर लड़के: प्रतिदिन 50 ग्राम
टीनएजर लड़कियां: प्रतिदिन 46 ग्राम 
युवा पुरुष: प्रतिदिन 52 ग्राम 
युवा महिलाएं: प्रतिदिन 46 ग्राम 

हालांकि यह एक अनुमानित चार्ट है। सिर्फ आयुवर्ग ही नहीं बल्कि वजन, शारीरिक श्रम और स्वास्थ के स्तर पर भी प्रोटीन की मात्रा निर्भर करती हैं।

 

 

- वंदना डालिया

Related News