25 APRTHURSDAY2024 8:22:55 PM
Nari

यहां सीधे नहीं उलटी चलती है ट्रेन

  • Updated: 31 Dec, 2016 02:11 PM
यहां सीधे नहीं उलटी चलती है ट्रेन

ट्रैवलिंग:घूमने के लिए या एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हम ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो ट्रेन में सफर करना बहुत आरामदायक रहता है।बच्चे तो रेलगाड़ी में बैठने के लिए हमेंशा ही तैयार रहते हैं। आप भी बहुत बार देश-विदेश में बहुत-सी ऐसी ट्रेनों में बैठे होंगे जो पटरी से ऊपर चलती हैं लेकिन आज हम जिस रेलगाड़ी की बात कर रहे हैं वो पटरी के ऊपर नहीं बल्कि नीचे चलती है। जी हां लटकर चलने वाली यह ट्रेन देखकर हम सोच में जाते हैं कि आखिर कैसे बैठते हैं इसमें लोग। 
 

उलटी चलने वाली(हैंगिंग ट्रेन)यह ट्रेन जर्मनी के wuppertal  में चलती है। पहली बार इसको देखकर हैरानी होती है लेकिन रोजाना इस रेलगाड़ी में 82 हजार लोग सफर करते हैं। 13.3 कि.मी की दूरी तय करने वाली यह ट्रेन 20 स्टेशनों पर रूकती है। इसमें सफर करना भी बहुत रोमांचकारी होता है। इसमेें बैठ कर पूरे शहर का नजारा बहुत खूबसूरत लगता है। 


इसे दुनिया की सबसे पुरानी मोने रेल कहा जाता है। पटरी के नीचे चलने वाली इस ट्रेन को चलाने के पीछे वजह यह थी कि वुप्पर्टल बहुत समय पहले ही विकसित हो गया था। जगह की कमी के कारण ट्रेन को ऐसे चलाने को फैसला लिया गया। 1901 से लेकर आजतक यह ट्रेन ऐसे ही चलती है। 


बिजली से चलने वाली यह ट्रेन जमीन से 39 फीट की ऊंचाई पर चलती है। 1999 में एक बार यह ट्रेन वुप्पर नदी में गिर गई थी। उस समय लोगों को नुकसान भी झेलना पड़ा था लेकिन इसके बाद आजतक कोई दुर्घटना नहीं हुई। आप भी जर्मनी घूमने जा रहे हैं तो इस ट्रेन में सफर करना न भूलें। 

Related News