19 APRFRIDAY2024 10:09:09 PM
Nari

बालाें काे हाेती है खास केयर की जरूरत, एेसे रखें उनका ध्यान

  • Updated: 06 Oct, 2017 02:40 PM
बालाें काे हाेती है खास केयर की जरूरत, एेसे रखें उनका ध्यान

बाल क्यों झड़ते हैं : अगर आप स्‍वस्‍थ और खुश हैं तो आपके बाल भी मजबूत व चमकदार बने रहेगें। काले-घने, मुलायम बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते है। लेकिन आज की इस तनाव भरी जिंदगी में बालों की सेहत बनाएं रखना बेहद मुश्किल है। अगर आपनें अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखा तो आपके बाल खराब हो सकते है। 



अाईए जानते हैं कैसे रखें अपने बालाें का ख्यालः-



सामान्य से ज्यादा बालाें का झड़ना आपको गंजा कर सकता है। यह अापकी खराब स्वस्थ्य की निशानी है। इसलिए पने भोजन में प्रोटीन, आयरन, जिंक, विटामिन ए और ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा को बढ़ाए, जिससे आपके बाल हेल्दी और चमकदार होंगे।

 


बालों में रूसी बार-बार शैंपू लगाने, त्वचा सूखी या बहुत ऑयली होने, सिर में गंदगी, चिंता या मानसिक तनाव, हार्मोन चेंजेस, ड्रायर से बाल सुखाना, शीतल पेय और चाय-कॉफी का अधिक सेवन करने से होती है। इसलिए अपने सिर को साफ रखें और बालों में गर्म तेल से मालिश करे।



समय से पहले बालों के सफेद होने के कारण हाे सकते हैं, जिनमें से एनीमिया जैसी स्थितियों, थायराइड की समस्याओं, विटामिन बी 12 की कमी और विटिलिगो हो सकते है। इसके अलावा बहुत अधिक केमिकल वाले शैंपू, केमिकल डाई या हेयर कलर और खूशबू वाले तेल से भी बाल सफेद होते हैं। लंबे समय तक बीमार रहने वाले कई लोगों के बाल भी सफेद हाे सकते हैं।



परमानेंट हेयर कलर में अधिक मात्रा में अमोनिया होता है, जो बालों को सफेद करने के साथ ही उनकी कोमलता खत्म कर देता है और बाल झड़ने लगते हैं। 



केमिकल बेस्ड परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग से भी बालों के टेक्सचर पर बुरा असर पड़ता है। इस प्रोसेस में इस्तेमाल किए गए कठोर केमिकल्स की वजह से बाल डेमेज होने लगते हैं और दो मुंहे बाल आने लगते हैं। 



यदि पहली बार कलर करवा रहे हैं, तो एलर्जी पैच टेस्ट जरूर करें। कलर करने में इस्तेमाल होने वाला ब्रश व बाउल साफ रखें। स्कल्प को भी टेस्ट जरूर करवाएं। कलर प्रोटेक्शन शैंपू व ऑयल का यूज करें। 



यदि बातों में तेल का प्रयोग न किया जाए तो उनमें रूखापन आ जाता है, जिससे उनकी ग्राेथ रूक जाती हैं। 

 

 

Related News