24 APRWEDNESDAY2024 3:20:33 AM
travelling

आसमान पर नहीं, इस देश की जमीन पर बना है 23 रंगों का इंद्रधनुष, देखिए तस्वीरें

  • Updated: 13 Dec, 2017 07:02 PM
आसमान पर नहीं, इस देश की जमीन पर बना है 23 रंगों का इंद्रधनुष, देखिए तस्वीरें

बचपन में जब कभी भी हम आसमान में बना इंद्रधनुष देखते थे, खुशी के मारे खिल उठते थे। आसमानी इंद्रधनुष के बारे में हम लोग बचपन से किताबों और अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते आए है लेकिन आज हम ज़मीनी इंद्रधनुष बात करने जा रहे है, जिसे आप पक्षियों की तरह उड़ते हुए आकाश से देख सकते हैं। यह कोई मानव निर्मित इंद्रधनुष नहीं है, बल्कि कुदरत का ऐसा करिश्मा है जिसके बारे में पढ़ कर शायद आप भी एक पल के लिए चौंक जाएंगे।

PunjabKesari
यह इंद्रधनुष 7 नहीं बल्कि  23 रंगों वाला है, जो जमीन पर मौजूद है। इसे आप एक कदुरती अजूबा भी कह सकते है।  यह कुदरती अजूबा मॉरीशस के La Vallee Des Couleurs नाम के नेचर पार्क में स्थित है। इस जमीनी इंद्रधनुष की वजह ज्वालामुखी है। दरअसल, बात हज़ारों साल पुरानी है जब मॉरीशस में Bassin Blanc नाम का ज्वालामुखी फूटा था। नतीजन पाताल में कुछ ऐसी वॉलकनिक प्रतिक्रिया चली की इस पार्क में 23 रंगों वाला ज़मीनी इंद्रधनुष उभर कर आया। जब से इस अंचबे के बारे में पता चला है तब से ही इस पार्क में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है, जिस वजह से यह पार्क दुनियाभर में मशहूर हो चुकी है। वैसे अगर आप इस विश्व विख्यात पार्क में घूमने का मन बनाएं तो 23 रंगों वाली धरती की इस ख़ूबसूरती को आप सुपरमैन या फिर चिड़ियों की तरह उड़ कर आसमान से भी देख सकते हैं क्योंकि हिंद महासागर में सबसे लंबी ज़िपलाइन है, जिसके जरिए आप पार्क में मौजूद इस जमीनी इंद्रधनुष का लुत्फ़ उठा सकते है। 1.5 किलोमीटर लंबी यह  ज़िपलाइन लंबाई के मामले में दुनिया भर में तीसरे नंबर के पायदान पर आती है।

PunjabKesari

एडवेंचर के दीवानों के बीच सुपरमैन की तरह उड़ने का एहसास देने वाला यह एडवेंचर स्पोर्ट काफी पसंद किया जाता है। उम्मीद है कि यह एडवेंचर प्लेस आपको भी खूब पसंद आएगा। 

 

- एकता

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News