19 APRFRIDAY2024 6:44:33 AM
Nari

राशन को लंबे समय तक करना है स्टोर तो अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 07 Apr, 2017 02:05 PM
राशन को लंबे समय तक करना है स्टोर तो अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : कुछ लोग कई महीनों का राशन इकट्ठा खरीद लेते हैं लेकिन मौसम में बदलाव के कारण दालों और चावल में कीड़ा लग जाता है और वह खाने लायक नहीं रहती। खराब दालें खाने से एक तो सेहत को नुकसान होता है दूसरा पैसों की भी काफी बर्बादी हो जाती है। कुछ सावधानियां बरत कर इन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। आइए जानिए कुछ ऐसी ही टिप्स जिससे राशन को खराब होने से बचा सकते हैं।

1. चावल
चावलों को सही तरीके से न रखा जाए तो इसमें कीड़ा लग जाता है। इन्हें सुरक्षित रखने के लिए चावलों को कंटेनर में रखने से पहले उसमें नीम की पत्तियां रख दें। नीम की सुंगध से चावल ताजा रहेंगे और इनमें कीड़ा नहीं लगेगा।

2. गेहूं
कुछ लोग आटा पीसवाने के लिए घर पर ही गेंहू को साफ करते हैं। इसके लिए वह काफी बड़े कंटेनरों में गेहूं डालकर रख लेते हैं। इसे सुरक्षित रखने  के लिए गेंहू में प्याज रखें। 1 क्विंटल गेंहू में कम से कम आधा किलो प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे गेंहू को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

3. दालें
दालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इन पर सरसों का तेल लगाएं और कुछ देर धूप में रख कर अच्छी तकह सुखाने के बाद ही जार में रखें। इससे दालों को कीड़ा नहीं लगेगा।

Related News