23 APRTUESDAY2024 12:17:05 PM
Nari

ब्लड प्रैशर से लेकर कैंसर की बीमारियों में फायदेमंद है हरी मिर्च

  • Updated: 10 Aug, 2017 01:27 PM
ब्लड प्रैशर से लेकर कैंसर की बीमारियों में फायदेमंद है हरी मिर्च

हरी मिर्च के फायदे : खाना खाते समय साथ में हरी मिर्च खाना तो हर कोई पंसद करता है लेकिन शायद ही किसी को इसके पता हो कि हरी मिर्च सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते है। जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते है। इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न जैसे तत्व होते जो आपके स्वास्थ्य को ठीक रखते है। हाल में ही हुए शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि हरी मिर्च खाने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

1. पाचन क्रिया मजबूत
रोजाना हरी मिर्च खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर में मौजूद दूसरे विटामिन को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा रोजाना इसे खाने से शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा ठीक रहती है। जिससे पाचन तंत्र सुचारु रुप से बना रहता है। 

 

2. वजन घटाना
हरी मिर्च खाने से शरीर में बनने वाली ऊष्मा कैलरी बर्न करती है। इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर्स शरीर में ज्यादा ऊष्मा को बनाते है। जिससे इसके सेवन से वजन घटाने से मदद मिलती है। इसके अलावा इसे खाने से मेटाबेलिज्म का स्तर भी बढ़ता है।

 

3. हाई ब्लड प्रैशर
अक्सर इस तरह के मरीजों को फीका और कम तेल का खाना खाने के लिया कहा जाता है। हरी मिर्च में उच्च रक्तचाप को नियत्रिंत रखने के गुण होते है। इसलिए इस तरह के मरीज अपने आहार मे दो से तीन हरी मिर्च को जरुर शामिल करें। इसके अलावा इसे खाने से ब्लच शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

 

4. आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद
विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आंखों का और त्वचा के सूखेपन को दूर करने के लिए हरी मिर्च सबसे अच्छा तरीका है। विटामिन सी और बीटा कैरोटीन इन प्रॉबल्म को दूर रखने में मदद करता है। हरी मिर्च को हमेशा अंधेरी जगह पर ही रखें रोशनी में रखने से इसके अंदर मौजूद विटामिन सी खत्म हो जाता है।

 

5. डायबिटीज
हरी मिर्च को रात को एक गिलास में भिगो कर रख और सुबह खाली पेट इसके निकाल कर पानी को पी लें। एक हफ्ते तक इसे पीने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा इसके सेवन से आप दमा, दिमागी बीमारियां और बैक्टीरियल इंफेक्शन से दूर रखती है।

 

6. कैंसर
हरी मिर्च का सेवन करने से आप फेफड़ो के कैंसर से लेकर लंग्स के कैंसर से बचे रहते है। इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ा कर आपको कैंसर से लड़ने में मदद करते है। इसलिए रोजाना खाने के साथ इसका सेवन जरुर करें।

 

Related News