24 APRWEDNESDAY2024 1:45:38 PM
Nari

कैंसर को दूर करने में बहुत मददगार है यह फल

  • Updated: 06 Mar, 2017 05:36 PM
कैंसर को दूर करने में बहुत मददगार है यह फल

सेहतः गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कैंसर एक एेसी बीमारी है जिसके बारे में सुनकर ही लोग डर जाते है। यह बीमारी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। अगर कैंसर का इलाज सही समय पर शरू हो जाएं तो मरीज की जान बच सकती है। कई फल और सब्जियां एेसी है जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करती है। एेसा ही फल है अंगूर।

हाल में एक शोध में पाया गया है कि अंगूर में कैंसर कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता पाई जाती है। इसके बीज कैंसर को ठीक करने में बहुत मददगार है। शोध के मुताबिक अंगूर के बीच महज 48 घंटों में हर तरह के कैंसर कोशिकाओं को करीब 76 फीसदी तक खत्म कर सकते हैं। अंगूर के बीच में पाए जाने वाला जेएनके प्रोटीन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। 

आपको बता दें कि कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि बेलगाम, अनियमित और असामान्य तरीके से होती है। ये कोशिकाएं शरीर के किसी भी हिस्से या अंग से शुरू हो सकती है। कैंसर के दवाइयां भी इसकी कोशिकाओं को पूरी तरह से खत्म नहीं कर पाती। वहीं, अंगूर के बीच कैंसर के मरीज के लिए किसी वरदान से कम नहीं। इसका सेवन करने से इस जानलेवा बीमारी को रोका जा सकता है। इसके अलावा हमेशा अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करें। बिजी लाइफस्टाइल से कुछ समय एक्सरसाइज के लिए निकालें जिससे शरीर परेशानियों से दूर रहें। 

Related News