20 APRSATURDAY2024 3:01:46 AM
Nari

जीरे से इस तरह पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

  • Updated: 09 Apr, 2017 10:34 AM
जीरे से इस तरह पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मियों के मौसम में धूप में आने-जाने से स्किन खराब हो जाती है। चेहरे पर टैनिंग की समस्या हो जाती है और कई बार तो दाग-धब्बे के निशान भी पड़ जाते हैं। ऐसे में महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे स्किन को कई बार एलर्जी हो जाती है। ऐसे में घर में इस्तेमाल होने वाले जीरे का पेस्ट बना कर चेहरे की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है। आइए जानिए इसके इस्तेमाल और फायदों के बारे में

1. टैनिंग
गर्मियों में अक्सर चेहरे और हाथों-पैरों पर टैनिंग हो जाती  है। इसे दूर करने के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 100 ग्राम जीरे में थोड़ा-सा दूध और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे स्किन पर 15 मिनट तक लगा कर रखें और ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस लेप को चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है।

2. दाग-धब्बे
पसीने की वजह से कई बार चेहरे पर काले दाग-धब्बे पड़ जाते हैं जिससे सुंदरता खराब हो जाती है। जीरे में विटामिन-ई होता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 
ऐसे में जीरे का पेस्ट लगाने से दाग-धब्बे दूर होंगे और चेहरे में निखार भी आएगा। 

3. झुर्रियां
उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं और स्किन में ढीलापन आ जाता है। ऐसे में जीरे के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पेस्ट को स्क्रब के रूप में यूज करें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियां कम होंगी और चेहरे में कसाव भी आएगा।

Related News