25 APRTHURSDAY2024 9:40:03 PM
Nari

बिना परेशान हुए ऐसे सुलाएं बेबी को पूरी रात

  • Updated: 25 Mar, 2017 11:09 AM
बिना परेशान हुए ऐसे सुलाएं बेबी को पूरी रात

पेरेटिंग : जिस घर में छोटा बच्चा होता है उस घर में हर समय चहल-पहल लगी रहती है। बच्चे की आवाज हर घर में गूंजती हुई अच्छी लगती है। कुछ बच्चे तो शांत स्वभाव के होते हैं परन्तु कुछ चंचल स्वभाव के होते हैं। बच्चे किसी भी स्वभाव के हो उन्हें सुलाने में हर मां बाप को बड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं। एेसे में जो औरत अभी नई मां बनी हो उसके लिए बच्चे को रात में बिना रुकावट के सुलाना एक बड़ा चैलेंज हो सकता है। आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको रात में बेबी को सुलाने में मदद करेंगे।


1. नैप्पी का गीला होना
छोटे बेबी के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी की नैप्पी यूज करें जो आपको बार-बार न बदलनी पड़े। जिससे बच्चा रात को परेशान नहीं होगा और वो रात भर पूरी गहरी नींद ले सकेगा।


2. भूख लगना
बच्चों को अक्सर रात में भूख लगती है लेकिन उन्हें बताना नहीं आता। एेसे में आप पहले से ही ध्यान दें कि रात को सोने से पहले बेबी का पेट भरा हुआ हो। रात को बीच में भी एक समय पक्का कर लें जब आप बच्चे को कुछ खिलाएं। छोटे बेबी को तो फीड हर दो घंटे के बाद देनी पड़ती है। यदि बच्चा इससे थोड़ा बड़ा है तो आप उसके लिए कोई जूस या फिर फल रख सकते हैं।


3. थका हुआ बेबी
हर बच्चे के सोने का एक समय होता है और अगर वो उस समय पर किसी वजह से न सो पाए तो उसकी थकान बढ़ जाती है। अगर आप आंखों को रगड़ना, सिर नीचे करके सो जाना आदि जैसे लक्षण अपने बच्चे में देखते हैं तो तुरंत बच्चे को बिस्तर पर ले जाकर सुला दें। कभी-कभी बच्चा दिनभर खेलने-कूदने की वजह से भी ज्यादा थक जाता है एेसे में भी वह नहीं सोता तो आप उसकी टांगों पर मसाज कर दें जिससे उसे गहरी नींद आ जाएगी।


4. घर में शोर होना
अगर आपका घर ज्यादातर शोरगुल में रहता है तो ये भी बच्चे के लिए एक बड़ी समस्या है जिसे ठीक करना जरूरी है। इसीलिए बच्चे के सोने के समय पर घर को थोड़ा शांत रखने की कोशिश करें। आधी रात में बच्चे के उठते ही उसके पास दौड़कर जाने की आदत न डालें इससे बच्चे खुद से दोबारा सो जाना सीखते हैं।

Related News