19 APRFRIDAY2024 8:41:31 PM
Nari

लाइटिंग से घर के इंटीरियर को दें परफेक्ट लुक

  • Updated: 22 Mar, 2017 03:12 PM
लाइटिंग से घर के इंटीरियर को दें परफेक्ट लुक

लाइफस्टाइल : हर किसी का सपना होता है कि उसके घर का इंटीरियर एेसा हो कि जब भी वो शाम को थक हार कर घर आए तो उसे सुकून महसूस हो। आने वाला मेहमान भी घर के इंटीरियर को देखकर उसके टेस्ट की तारीफ किए बिना न रह सके। घर के इंटीरियर को खास बनाने में लाइटिंग का भी काफी योगदान होता है। आजकल घर के लिए लाइटिंग में इतने नए-नए ट्रैंड आ गए हैं जो सिंपल से घर को भी काफी अट्रॅक्टिव लुक देते है। 


1. लिविंग रूम
चार में से तीन कोनों को लाइट करें, जिसमें से एक लाइट किसी आर्ट पीस को फोकस करती हुई हो, जैसे चेयर, प्लांट या वास आदि। साथ ही फ्लोर और टेबल लैंप्स का कॉम्बीनेशन यूज करें। नीचे की तरफ फोक्स करते हुए लैंप्स के पास सीटिंग और रीडिंग अरेंजमेंट करें। 


2. डायनिंग रूम
अपने डायनिंग टेबल पर फोकस करें और उसकी ब्राइटनेस बढ़ाएं। टेबल के ऊपर शैंडेलियर या पेंडेंट यूज़ करें। अपनी खाली जगह को छोटे टेबल लैंप्स या वॉल पर अटैच्ड लैंप या कैंडल से ग्लोइंग इफेक्ट दे सकते है। 


3. किचन
ओवरहेड लाइटिंग पर फोकस करें। रात को कुकिंग के व़क्त भी जो आपके लिए मददगार होती है। सभी ग्लास के डोर्स वाले कैबिनेट्स में लाइटिंग करवाएं। 


4. बैडरूम
 बैडरूम माहौल बेहद सुकून देनेवाला और रोमांटिक टच वाला होना चाहिए। बेडरूम में हमेशा सॉफ्ट लाइटिंग ही रखें।  बेड के साइड में रीडिंग लैंप रखें। बैडरूम में लो वॉट के लैंप्स या बल्ब का भी ऑप्शन रखें क्योंकि वह आपको रोमांटिक और रिलैक्सिंग फील देंगे। 

Related News