24 APRWEDNESDAY2024 7:34:01 AM
Nari

घर के पुराने और बेकार सामान को दें नया लुक

  • Updated: 07 Mar, 2017 05:29 PM
घर के पुराने और बेकार सामान को दें नया लुक

इंटीरियर : घरों में ऐसा बहुत-सा पुराना सामान पड़ा रहता है जिसका कोई इस्तेमाल नहीं होता। इसे या तो फैंक दिया जाता है नहीं तो कबाड़ में बेचा जाता है लेकिन इस सामान को फैंकने की बजाए घर के दूसरे कामों में यूज कर सकते हैं। खराब बल्ब को मोमबत्ती की तरह और पुराने ब्रीफकेस को अलमारी के तौर पर इस्तेमाल में लाया जा सकता है। ऐसे ही और बहुत- सी पुरानी चीजों को नए रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. पुराने बल्ब
खराब और फ्यूज हो चुके बल्ब को फैेक दिया जाता है लेकिन इसको मोमबत्ती की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। छोटी-छोटी मोमबत्तियों को पिघला कर बल्ब में धागे के साथ डालें और ऊपर से बल्ब का मुंह बंद कर दें। इस तरह इसको मोमबत्ती के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. फोटो फ्रेम
घरों में बहुत-से  फोटो फ्रेम पड़े रहते हैं। फालतू फ्रेम को रसोई में ट्रे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. सीपीयू
कंप्यूटर के खराब सीपीयू को फैंकने की बजाए उसे घर के बाहर लैटर बॉक्स की तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

4. अटैची
घरों में बहुत-सेे पुराने स्टाइल के अटैची पड़े रहते है जिनको कोई इस्तेमाल नहीं करता। आजकल नए तरह के ब्रीफकेस को ही सभी पसंद करते हैै इसलिए उन पुराने अटैची को रसोई में या बाथरूम की दीवारों पर टांग कर अलमारी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. बियर बोतल
पुरानी बियर की बोतलों को इकठ्ठा करके कबाड़ में बेच दिया जाता है लेकिन इनका इस्तेमाल करके लाइट लैंप बनाया जा सकता है। बोतल में बल्ब लगाकर इसको दीवार के साथ बांधा जा सकता है जिससे कमरे की लुक बदल जाएगी।

6.पुरानी किताबें
घरों में बहुत-सी पुरानी किताबें होती है जिनको फैंकने का मन भी नहीं करता। इन किताबों को दीवार पर स्टैंड लगाकर उनके ऊपर रखा जा सकता है। इस तरह किताबों को शैल्फ के रूप मेें इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पर छोटी-मोटी चीजें जैसे घड़ी, फोन और चाबियां रखी जा सकती है।

7. बैडमिंटन
बच्चों के पुराने और टूटे बैडमिंटन में उसी आकार का शीशा लगाकर दीवार पर टांग सकते हैं। इसे मिरर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. मिनी फ्रिज
कुछ लोगों के घरों में छोटे फ्रिज होते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल नहीें होता। इसे बच्चों के खिलौने,गेम और किताबें रखने के लिए यूज किया जा सकता है। इससे फालतू सामान भी इधर-उधर नहीं बिखरेगा और फ्रिज का भी इस्तेमाल हो जाएगा।
 

Related News