24 APRWEDNESDAY2024 10:53:33 PM
Nari

झड़ते बालों से पाना है छुटकारा तो इस्तेमाल करें अदरक

  • Updated: 24 Feb, 2018 11:22 AM
झड़ते बालों से पाना है छुटकारा तो इस्तेमाल करें अदरक

लंबे और घने बाल तो हर लड़की को पसंद होते है। बालों को लंबा करने के लिए लड़कियां कई तरीके इस्तेमाल भी करती है लेकिन बाल झड़ने और टूटने की समस्या के कारण जल्दी लंबे नहीं हो पाते। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आपके बाल कुछ समय में ही लंबे हो जाएंगे। सब्जी या चाय नें अदरक का इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन आज हम आपको अदरक से बाल लंबे करने का उपाय बताएंगे। अदरक का अलग तरीके से इस्तेमाल करके आप बालों को कुछ समय में ही लंबा और घना बना सकती है। इससे आपके झड़ते बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी। तो चलिए जानते है बालों को जल्दी लंबा और घना बनाने का आसान तरीका।
 

इसलिए है फायदेमंद
मैग्नेशियम, पोटैशियम, फॉसफोरस और विटामिन्स से भरपूर अदरक बालों में हर जरूरी तत्व को पूरा करके हैयर फॉल की समस्या को दूर करता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबिअल गुण बालों में ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स कर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते है, जिससे की हैयर फॉल के साथ ड्रैंडफ की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

इस तरह करें इस्तेमाल
पहला तरीका
1 फ्रेश अदरक का टुकड़ा लेकर उसे साफ कर लें और छुलका भी उतार लें। इसके बाद इसे स्मूद पीसकर स्कैलप और बालों में अच्छी तरह लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से साफ कर ले। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका इस्तेमाल आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।
 

दूसरा तरीका
अदरक को पीसकर उसमें 2 बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाकर बालों में लगाएं। 20 मिनट बार बालों को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इसका इस्तेमाल झड़ते बालों की समस्या के साथ-साथ डैंड्रफ को भी दूर कर देगा।
 

तीसरा तरीका
2 बड़े चम्मच अदरक का पेस्ट और तिल का तेल में 1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें और उसके बाद सिर धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके हैयर फॉल, ड्रैंडफ और सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News