20 APRSATURDAY2024 7:19:37 AM
Nari

अगर घर से नहीं जा रही सिगरेट की बदबू तो करें ये उपाय

  • Updated: 17 Mar, 2018 04:31 PM
अगर घर से नहीं जा रही सिगरेट की बदबू तो करें ये उपाय

सिगरेट सेहत के लिए जानलेवा होती है। मगर यह जानते हुए भी लोग इसका सेवन करने से नहीं हटते। कुछ लोगों को तो सिगरेट की इतनी लत लग जाती है कि वो एक मिनट भी इसके बिना नहीं रह पाते। ऐसे लोग सिगरेट पीकर उसके धुएं से घर को दूषित कर देते हैं। सिगरेट के धुएं की बदबू और निकोटीन की गंध आपके स्क्रीनों, परदों, सोफे के कपड़ों, कार्पेटों आदि पर रह जाती है, जोकि सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इसकी बदबू को घर से निकालना बहुत जरूरी होती। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे मदद से आप तंबाकू की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं।
 

1. घर में हवा आने दें
सिगरेट के घुएं को बदबू को दूर करने के लिए घर की खिड़कियों को खुला छोड़ दें और घर में फ्रैश हवा आने दें। फ्रैश हवा से सिगरेट की बदबू गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

2. गर्म पानी से धोएं फर्श
सिगरेट की बदबू को दूर करने के लिए फर्श को सर्फ की बजाए घरेलू तरीके से साफ करें। इसके लिए गर्म पानी में 1/4 कप सिरका, 1/4 सोडा और 1/2 अमोनिया को मिक्स करके फर्श की सफाई करें। इससे बदबू उसी समय गायब हो जाएगी।
 

3. एयर फ्रेशनर
घर से सिगरेट की बदबू दूर करने के लिए स्ट्रांग खूशबू वाला एयर फ्रेशनर घर में लगाएं। यह आपके घर को तरोताजा करके सिगरेट की बदबू को गायब कर देगा।

PunjabKesari

4. सिरके का इस्तेमाल
एक कटोरे में सिरका डालकर उसे गर के कोने-कोने में 7-8 घंटे के लिए रख दें। इससे सिगरेट की बदबू गायब हो जाएगी।
 

5. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को फर्श या कालीन पर छिड़ककर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद वैक्यूम क्लीनर से इसे साफ कर दें। आपके घर से सिगरेट के घुएं की बदबू गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

6. क्लोरीन ब्लीच
1/2 कप क्लोरीन ब्लीच और 4 लीटर गर्म पानी को बराबर मात्रा में मिक्स करके क्लीनिंग सौल्यूशन तैयार करें। इसके बाद इससे घर के सिंक, शावर, बाथटब, काउंटरटॉप, चमकीले टाइल, विनाइल, और फर्श साफ करें। इससे बदबू गायब हो जाएगी।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News