Twitter
You are hereNari

प्राइवेट पार्ट की बदबू से 1 ही हफ्ते में पाएं छुटकारा

प्राइवेट पार्ट की बदबू से 1 ही हफ्ते में पाएं छुटकारा
Views:- Saturday, September 23, 2017-11:06 AM

शरीर में कई तरह की छोटी-मोटी समस्याएं लगी रहती हैं। इन्हीं में से एक है प्राइवेट पार्ट से आने वाली बदबू। ये समस्या ज्यादातर महिलाओं में ही देखी जाती है और वे इस बारे में किसी से खुल कर बात भी नहीं कर पाती। प्राइवेट पार्ट की बदबू के कई कारण हो सकते हैं जैसे बैक्टीरियल इंफैक्शन, साफ-सफाई न रखना और हार्मोन्स में बदलाव। इनमें से किसी भी समस्या के कारण वजाइना से दुर्गंध आ सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. सेब का सिरका
सेब के सिरके में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण प्राइवेट पार्ट की बदबू को दूर करने में मददगार है। इसके लिए रोजाना नहाते वक्त पानी में सेब का सिरका मिलाएं और इससे प्राइवेट पार्ट की अच्छे से सफाई करें। इसके अलावा रोज 1-2 चम्मच सिरका पीने से भी फायदा मिलेगा।
PunjabKesari
2. सफेद सिरका
सफेद सिरके में पी एच लेवल बहुत कम मात्रा में होता है जो प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई के लिए बढ़िया माना जाता है। सफेद सिरके से प्राइवेट पार्ट की बदबू से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए 1 कप सिरके को पानी में मिलाकर प्राइवेट पार्ट को साफ करें। 1 हफ्ता लगातार इसका इस्तेमाल करने से बदबू से छुटकारा मिलेगा।
3. दही
अपने आहार में दही को शामिल करके भी प्राइवेट पार्ट की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। दही में काफी मात्रा में लैक्टोबेसिलस बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो इंफैक्शन और बदबू को दूर करते हैं।
PunjabKesari
4. बेकिंग सोडा
इसके लिए नहाने के पानी में 1 कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इससे अच्छी तरह प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। कुछ दिन लगातार इसका इस्तेमाल करने से बदबू दूर होगी।