25 APRTHURSDAY2024 1:20:37 AM
Nari

इन घरेलू तरीकों से पाएं प्राइवेट पार्ट की खुजली से छुटकारा

  • Updated: 03 Jul, 2017 10:15 AM
इन घरेलू तरीकों से पाएं प्राइवेट पार्ट की खुजली से छुटकारा

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मी में पसीने की वजह से प्राइवेट पार्ट में खुजली होना आम बात है। इस समस्या से सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है। अगर महिलाएं घर से बाहर कामकाज की जगह पर हों तो और भी समस्या हो जाती है। ऐसे में उन्हें काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। वैसे तो पसीने की वजह से खुजली होती है लेकिन कई बार इंफैक्शन के कारण भी यह समस्या हो सकती है। अगर इसका सही समय से इलाज न किया जाए तो खुजली बढ़ भी सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।

1. बर्फ से सिंकाई 
 खुजली की यह समस्या रात के समय अधिक परेशान करती है। ऐसे में आईस क्यूब को साफ कपड़े में लपेटकर प्राइवेट पार्ट की सिंकाई करें। इसके अलावा आप सीधे भी बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. सेब का सिरका
PunjabKesari
इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण इंफैक्शन को दूर करने में मदद करते हैं जिससे खुजली की समस्या दूर होती है। इसके लिए 1 मग गर्म पानी में 2 चम्मच सेब के सिरके को मिलाएं और इससे प्राइवेट पार्ट को धोएं। लगातार 2-3 दिनों तक दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से फायदा होता है।

3.दही
दही में चीनी मिलाकर खाने से भी खुजली से राहत मिलती है। इसके अलावा दही को प्राइवेट पार्ट पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। 

4. लहसुन
PunjabKesari
रोजाना लहसुन की 2-3 कलियां खाने से भी इंफैक्शन और खुजली की समस्या दूर होती है। इसके अलावा अपने खाने में अधिक मात्रा में लहसुन का इस्तेमाल करें।

5. नमक
नमक के एंटी बैक्टीरियल गुण खुजली और बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए जब भी अधिक खुजली महसूस हो तो आधे टब गर्म पानी में आधा कप नमक मिलाएं और इसमें प्राइवेट पार्ट की अच्छे से सफाई करें।

6. तुलसी की पत्तियां
PunjabKesari
इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियां लें और इसे 2 कप पानी में उबालें जब तक पानी गाढ़ा न हो जाए। अब इस पानी से दिन में 2 बार प्राइवेट पार्ट को साफ करें। इससे खुलजी की समस्या से तुरंत राहत मिलती है।

Related News