23 APRTUESDAY2024 1:13:17 PM
Nani Ma ke nuskhe

घर पर ही बनाएं कफ सीरप और पाएं सर्दी-खांसी से छुटकारा

  • Updated: 06 Mar, 2017 03:52 PM
घर पर ही बनाएं कफ सीरप और पाएं सर्दी-खांसी से छुटकारा

नजले का रामबाण इलाज : सर्दियों में खांसी जुकाम की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। घर के किसी एक सदस्य को खांसी होने से इंफैक्शन फैल जाती है और बाकी लोगों  को भी हो जाती है। इसके लिए डॉक्टरोंं की दवाईयों और सीरप का इस्तेमाल किया जाता है। मार्किट से मिलने वाले कफ सीरप काफी असरदार होते हैं लेकिन इनके कुछ नुक्सान भी देखने को मिलते है। इसको पीने से नींद, आलस और चक्कर आने जैसी कई समस्याएं देखने को मिलती है। बच्चों के लिए ऐसे कफ सीरप काफी हानिकारक होते है। कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से घर पर ही सीरप बनाया जा सकता है जो काफी असरदार भी होता है और इसके कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होते। आइए जानिए सीरप बनाने का तरीका

 

शहद, नींबू और अदरक से बना कफ सीरप

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो खांसी जुकाम को दूर करने के लिए शरीर की मदद करता है। सर्दियों में इसके सेवन से शरीर को काफी फायदा होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो बैक्टीरिया को खत्म करता है और शरीर को इंफैक्शन से दूर रखता है। नींबू में विटामिन-सी और पोटाशियम होता है जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। सर्दी खांसी में इन चीजों के इस्तेमाल से काफी फायदा होता है।  

 

 सीरप बनाने  के लिए सामान

  100 ग्राम अदरक
  एक कप कच्चा शहद
  दो नींबू
  एक कप पानी

 

 सीरप बनाने की विधि 

1. अदरक को अच्छी तरह पीस लें और नींबू के छिलकों को कद्दूकस करें।
2. साफ बर्तन में एक कप पानी डालकर गर्म करने के लिए रखें। पानी थोड़ा गरम होने पर इसमें पीसा हुआ अदरक और नींबू डालें और 5 मिनट तक उबलने  के लिए रख दें। 
3. छलनी की मदद से इस पानी को एक साफ बोतल में छान कर रख लिजिए।
4. एक दूसरे बर्तन में शहद डालकर उसे भी गर्म करने के लिए रखें और इसमें अदरक का छना हुआ पानी और 2 चम्मच नींबू का रस डालकर कम आंच  पर  5-7 मिनट के लिए पकाएं।
5. ठंडा होने पर इसे कफ सीरप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। नियम अनुसार इसका सेवन करने से खांसी जुकाम में काफी फायदा होता है।


 

Related News