24 APRWEDNESDAY2024 5:13:39 PM
Nari

ब्रैस्ट के रैशेज से ऐसे पाएं राहत

  • Updated: 28 Aug, 2017 12:23 PM
ब्रैस्ट के रैशेज से ऐसे पाएं राहत

स्किन पर इंफैक्शन होने पर खुजली,लालगी और छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। जिससे बहुत सी परेशानी होने लगती है। कई बार टाइट ब्रा पहनने या फिर पसीने के कारण ब्रैस्ट पर रैशिज और खुजली होने लगती है। इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। स्किन का लंबे समय तक ड्राई रहना,एग्जिमा आदि। इस सब परेशानियों से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं। 


1. ड्राई स्किन

PunjabKesari
कई बार स्किन अपना नैचुरल ऑयल खो देती है,जिससे स्किन खुरदरी होने लगती है। यह रैशिज और फिर खुजली की परेशानी का कारण बनता है। आप इसके लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने के बाद नारियल या बादाम का तेल जरूर लगाएं। साबुन का इस्तेमाल न करें। 

2. एग्जिमा
एग्जिमा एक तरह की स्किन एलर्जी है। जिसका कारण प्रदूषित वातावरण, गंदे कपड़े भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में साबुन,लोशन और तंग कपड़ें पहनने से परहेज करना चाहिए। इनसे त्वचा पर जलन हो सकती है। अच्छे स्किन स्पैशलिस्ट से सलाह लें, तले खाने से परहेज करें। 

3. सूजन और दर्द

PunjabKesari
इस स्थिति को मैस्टाइटिस कहा जाता है। दूध पिलाने वाली औरतों को इस तरह की परेशानी हो सकती है। इस इंफैक्शन के कारण स्किन में सूजन,लालगी और दर्द भी होने लगती है। इससे थकावट के साथ-साथ और भी बहुत सी परेशानियां हो सकती हैं। इस स्थिति में अगर आप बच्चे को दूध पिला रही हैं तो ऐसा करना जारी रखें। आपने आहार में फलों,सब्जियों,जूस और सूप को शामिल करें। ब्रा न पहनें और डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

Related News