25 APRTHURSDAY2024 8:31:52 PM
Nari

खाना बनाते समय नमक हो गया है ज्यादा तो जल्दी करें ये काम

  • Updated: 20 Dec, 2017 12:22 PM
खाना बनाते समय नमक हो गया है ज्यादा तो जल्दी करें ये काम

हर किसी का स्वाद अलग होता है कोई ज्यादा मसालेदार खाना पसंद करता है तो कोई कम नमक मिर्च का खाना खाता है। यह बात भी सच है कि खाने का स्वाद नमक के बिना अधूरा है लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा नमक पड़ जाए तो इससे टेस्ट बिगड़ भी जाता है। कई बार एक से ज्यादा काम एक साथ करने के कारण सब्जी बनाते समय गलती से नमक तेज हो जाता है, जिससे हम परेशानी में पड़ जाते हैं कि अब इसे सर्व कैसे किया जाए। घर पर मेहमान आएं हो तो यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। ऐसे में समझ नहीं आता कि कौन सा तरीका अपनाया जाए कि सब्जी का स्वाद भी बरकरार रहे और नमक भी कम हो जाए। इसके लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे रसोई में अक्सर आने वाली यह परेशानी कम हो जाएगी। 

PunjabKesari
अपनाएं ये तरीके

1. ग्रेवी वाली सब्जी में अगर नमक ज्यादा हो जाए तो इसमें आलू के टुकड़े काटकर डाल दें। ग्रेवी गाढ़ी होने पर आलू निकाल लें। इससे आलू नमक को सोख लेगे। 
 

2. दाल में नमक ज्यादा हो जाए तो आटे की 3-4 लोइया बना कर इसमें डाल दें। सर्व करने से पहले इसे निकाल लें। 
PunjabKesari

3. सब्जी में नमक कम करने के लिए इसमें आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

4. सूखी सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो सर्व करने से पहले इसमें नींबू का रस डाल दें। इससे स्वाद भी अच्छा हो जाएगा और नमक का टेस्ट भी बैलेंस हो जाएगा। 
 

5. ब्रैड के इस्तेमाल से भी नमक कम हो जाता है। ग्रेवी वाली सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर ब्रैड के किनारे को काट कर डाल दें। 

PunjabKesari

6. काजू का पेस्ट बनाकर सब्जी में मिला दें। इससे स्वाद भी बढ़ जाएगा और नमक भी कम हो जाएगा। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News