20 APRSATURDAY2024 11:17:44 AM
Nari

खरबूजे के बीजों से पाएं Glowing Skin

  • Updated: 20 May, 2017 04:52 PM
खरबूजे के बीजों से पाएं Glowing Skin

 

पंजाब केसरी(ब्यूटी) :  गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप स्किन को खराब करना शुरू कर देती है। जिससे चेहरे पर लाल दाने, एलर्जी, टैनिंग, पिगमेंटेशन आदि की समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में कई लड़कियां बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो उनकी स्किन को ज्यादा कुछ फायदा नहीं पहुंचाते। खरबूजा जो खाने में स्वादिष्ट होता है वही इसके बीज स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से गंदगी दूर होती है। तो आइए जानें खरबूजे के बीजों के फायदे

1. टैनिंग 

PunjabKesari
 इसका पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले खरबूजे के थोड़े बीज लें और उन्हें कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। फिर मिक्सी में इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा बेसन मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट को लगाएं। इससे टैनिंग की समस्या दूर होती है।

2. चमकदार त्वचा

PunjabKesari
इसके पेस्ट को लगाने से चेहरे को ठंडक तो मिलेगी, साथ ही चेहरे में चमक भी आएगी और चेहरा खूबसूरत दिखेगा। आप इसके पेस्ट को किसी फेस पैक में मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। 

3. त्‍वचा को बनाए जवां

PunjabKesari
खरबूजे में विटामिन बी होता है जो मृत त्‍वचा को हटाने में मदद करता है। इसके लिए खरबूजे के बीज, ओटमिल और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इससे चेहरा जवां बना रहता है।

4. झुर्रियां और दाग धब्बेे

PunjabKesari
खरबूज के सेवन से त्वचा में प्राकृतिक ग्लो आता है क्योंकि शरीर में विटामिन ई की भरपूर मात्रा रहती है। जिससे आपकी त्‍वचा सदा स्‍वस्‍थ रहती है। खरबूजे में काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा को चमकदार बनाकर  झुर्रियां होने से रोकता है और इसे रोज खाने से दाग धब्बे भी कम होते हैं।
 

Related News