19 APRFRIDAY2024 7:27:05 PM
Nari

अनोखा हाईवे, गुजरता है बिल्डिंग के बीचों-बीच

  • Updated: 13 Feb, 2017 11:41 AM
अनोखा हाईवे, गुजरता है बिल्डिंग के बीचों-बीच

ट्रैवलिंग: वैसे तो दुनिया में कई बड़ी-बड़ी खूबसूरत इमारतें हैं, जिनको देखर अक्सर हम लोग हैरानी में पड़ जाते है और सोचते है कि इसको बनाने वाले ने कितना दिमाग लड़ाया होगा। इसी खासियत की वजह से वह  इमारतें दुनियाभर में मशहूर हो जाती है। आज हम जिस इमारत या बिल्डिंग की बात कर रहे है वो है जापान  के ओसाका में स्थित गेट टावर बिल्ड़िंग है। यह दुनिया में पहली ऐसा बिल्डिंग है जिसके बीच में से एक्सप्रेस हाईवे गुजरता है और उसके ऊपर-नीचे लोग रहते है।  

 

ओसाका के फुकुशिमा स्थित यह 16  मंजिला बिल्डिंग 236 फीट ऊंची है। इसके पांचवे, छठवे और सातवे माले के बीच से हैंशिन एक्सप्रेसवे सिस्टम नामक हाईवे गुजरता है। इस बिल्डिंग को अजूसा सेकेई और यमातो निशिहारा ने डिजाइन किया है। इस गोलाकार बिल्डिंग में डबल कोर कंस्ट्रक्शन किया गया है। बिल्डिंग की लिफ्ट हाईवे के तीन मालों पर नहीं रुकती है।

 

बिल्डिंग के नीचे बना ब्रिज हाईवे को सहारा देता है। गाड़ियों के शोर और वाइब्रेशन को बिल्डिंग में जाने से रोकने के लिए हाइवे के आस-पास एक खास स्ट्रक्चर बनाया गया है । इस बिल्डिंग को 1982 में तैयार किया गया था लेकिन इसके  परमिट को रोक बीच में रोक दिया क्योंकि यहां पहले ही हाईवे निर्माण की योजन बन चुकी थी। इस बिल्डिंग को बनवाने वाले आदमी ने हार नहीं मानी और कानून से इस बिल्डिंग को बनवाने की अनुमति लें ली।  यह बिल्डिंग जापान का एक प्रमुख टूरिस्ट अट्रैक्शन भी है।

Related News