24 APRWEDNESDAY2024 8:18:50 PM
Nari

लौंग के तेल से निखारें सौंदर्य!

  • Updated: 12 Apr, 2017 01:11 PM
लौंग के तेल से निखारें सौंदर्य!

पंजाब केसरी(ब्यूटी) :  लौंग के गुणों के बारे में तो सभी ही जानते हैं कि इससे सेहत को कितने बेमिसाल फायदे होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होने के कारण यह कई बीमारियों को ठीक करता है। लेकिन आज हम आपको लौंग के तेल से हमारी स्किन को होने वाले गजब के फायदे बताएंगे। लौंग का तेल वाकई में एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं। 


1. कील-मुहांसों का दूर करें
धूल-मिट्टी की वजह चेहरे पर मुहांसों का होना एक आम समस्या है। इस प्राॅब्लम को दूर करने के लिए आप फेस पर लौंग के तेल का रोज मसाज करें। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे पर मुंहासों को पनपने से रोकते है। इसी के साथ इसकी रोजाना मालिश से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं और फेस ग्लो करने लग जाता है।


2. बुढ़ापा नहीं आता
आपकी स्किन उम्र से पहले ही मुरझा गई है तो लौंग के तेल का इस्तेमाल कर आप अपनी झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। रोज रात को सोने से पहले साफ हाथों से लौंग के तेल से मसाज करें। इस मसाज की मदद से आपका स्किन हमेशा टाइट रहेगी और साथ ही झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी। अगर आप भी सबको कहना चाहते हैं कि ‘अभी तो मैं जवान हूं’ तो लौंग का तेल इस्तेमाल करने से पीछे ना रहे।


3. बालों को काला रखें
त्वचा के लिए वरदान साबित होने वाला लौंग के तेल के बालों के लिए भी कोई कम फायदे नहीं हैं। इसको रोज बालों में लगाने से बाल सफेद नहीं होते और उनका झड़ना भी कम हो जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि इसको कभी भी अकेला न लगाएं हमेशा इसमें नारियल का तेल मिक्स करके ही लगाएं। इस टिप्स को आजमाने से आपके बाल हमेशा काले, घने और खूबसूरत रहेंगे।


4. चोट के निशानों को करे दूर
लौंग के तेल से आप किसी भी तरह की चोट के निशान को ठीक कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्वों से आप महीनों पहले लगी चोट के निशान को भी हटा सकती हैं। ये तेल हमारी त्वचा की ऊपरी परत को निकालते हुए हर प्रकार के निशानों को कम कर देता है। इतना ही नहीं आप इस तेल की मदद से अपने रंग को भी निखार सकती है। इसके लिए लौंग के तेल को चोट लगे निशान पर लगाएं और उसे कम से कम दो-तीन घंटो को लिए रहने दें और बाद से उसे साफ कर लें। आप पाएगें कि बहुत ही कम दिनों में आपका निशान हल्का हो गया ।


 

Related News