23 APRTUESDAY2024 11:45:10 AM
Nari

तेजी से करना है मोटापा कम तो रोज दबाएं शरीर के ये 5 प्वाइंट्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 May, 2018 05:15 PM
तेजी से करना है मोटापा कम तो रोज दबाएं शरीर के ये 5 प्वाइंट्स

एक्यूप्रेशर बिंदु : आज के समय में हर तीसरा इंसान मोटापे से परेशान है। बढ़ते वजन के कारण आपको न सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है बल्कि इससे आपको कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है। मोटापा कम करने के लिए लोग डाइटिंग, जिमिंग और वर्कआउट के साथ न जाने क्या-क्या तरीके अजमाते हैं लेकिन इसके कारण आपको और भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा और आपको किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी।  बढ़ती तोंद को कंट्रोल में लाने के लिए तुरंत फॉलो करें ये टिप्स

 

एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में तो हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर के कुछ प्वाइंट्स को दबाने से आपका मोटापा तेजी से कम होता है। वजन कम करने के लिए इन एक्यूप्रेशर टेक्नीक के जरिए आपको शरीर के कुछ प्लाइंट्स पर दवाब डालना पड़ता है, जिससे आपका मोटापा कम होता है। इनके जरिए आपकी भूख कंट्रोल होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं मोटापा घटाने वाले इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में।
 

 कान का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
मोटापा कम करने के लिए यर केनाल के सामने मौजूद मांसल फ्लैप हिस्से को अपनी उंगलियों की मदद से लगभग 3 मिनट तक दबाएं। रोजाना इस प्वाइंट को दबाने से आपकी भूख कंट्रोल रहेगी और आप ओवरइंटिग से बच जाएंगे। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेंगी।

PunjabKesari,  कान का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

पैरों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
पैरों के टखने की हड्डी के पीछे की ओर जहां हड्डी खत्म होती हैं, वहां अपनी उंगुली और अंगूठे की मदद से लगातार 1 मिनट तक दबाएं। ऐसा रोजाना कम से कम 1 बार जरूर करें। इस प्वाइंट को दबाने से आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है, जोकि आपके वजन को कंट्रोल करता है।  महीनेभर में ही गायब हो जाएगा मोटापा, रोजाना पीएं ये 5 नैचुरल ड्रिंक

PunjabKesari, पैरों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

 हाथों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
इन प्वाइंट्स को दबाने से आपका मोटापा तेजी से कम होगा। इसके लिए आप दोनों हथेलियों में अंगूठे के पास वाले हिस्से पर 2 मिनट तक प्रेशर दें। आप ऐसा ही पैरों के एक्यूप्रेशर प्लाइंट्स के साथ भी कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए यह बहुत ही मददगार होते हैं।

PunjabKesari,  हाथों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

 पेट का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
तेजी से मोटापा कम करने के लिए आप अपनी नाभि के निचले हिस्से पर दो-दो उंगुलियों से प्रेशर दें। इसके बाद अपनी एक उंगुली की मदद सेस पिडली की हड्डी को लगातार 1 मिनट तक दबाकर रखें। जो इस प्वाइंट को दबाने से आपका डाइजेशन सिस्टम सुधरेगा, जोकि मोटापा घटाने में मदद करता है।

PunjabKesari,  पेट का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

 कोहनी का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
वजन कम करने के लिए कोहनी के जोड़ से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाएं। इसके बाद यहां मौजूद एक्यूप्रेशर प्वाइंट पर दूसरे हाथ के अंगूठे से दबाव बनाएं और इसे 5 मिनट तक ऐसे ही दबाकर रखें। ऐसे ही दूसरे हाथ की कोहनी के साथ भी करें।

PunjabKesari,  कोहनी का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News