Twitter
You are hereNari

अगर आपकी स्किन भी है ड्राई तो फॉलो करें ऐसी स्किन केयर रूटीन

अगर आपकी स्किन भी है ड्राई तो फॉलो करें ऐसी स्किन केयर रूटीन
Views:- Sunday, March 18, 2018-2:50 PM

रूखी-सूखी त्वचा ऑयली स्कीन से ज्यादा नाजुक होती है। अक्सर यह परेशानी सर्दियों में होंती है लेकिन मौसम चाहे कैसा भी हो यह परेशानी हमेशा आपके साथ रहती है। इसलिए ड्राई स्किन की खास देखभाल करना बहुत जरूरी है। नहीं तो चेहरे पर झुर्रियां, बारीक लाइन्स और रैशेज होने लगते हैं। रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए लोग बाजार में उपलब्ध कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्वस्थ और निखरी त्वचा पाने के लिए सही स्किनकेयर रूटीन फोलो करना भी बहुत जरूरी है। अगर आप भी ड्राई स्किन की समस्या से परेशान है तो आज ही इस स्किनरूटीन फोलो करना शुरू कर दें।
 

1. फेसवॉश करना
सबसे पहले सुबह उठकर फेसवॉश या क्लींजर ये चेहरे को धोएं। इसके लिए आप उस फेसवॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करें जो ड्राई स्किन के लिए बना हों। इसके अलावा पूरे दिन में कम से कम 2 बार मुंह धोने की रूटीन बनाएं। मुंह धोने के 5 मिनट बाद चेहरे पर हाईड्रेटिंग या मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

PunjabKesari

2. स्क्रब करना
स्क्रबिंग को भी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं। इससे आपकी स्किन में मौजूद डेड सेल्स और गंदगी निकल जाती हैं। इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रबिंग जरूर करें। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो हफ्ते में सिर्फ 1 बार स्क्रब करें।
 

3. घरेलू फेस मास्क
आप हफ्ते में 2 बार पेस मास्क जरूर लगाएं। इसके लिए आप घरेलू फेस मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 1/4 कप केला और 1 बड़े चम्मच शहद को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस घरेलू फेस मास्क से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

PunjabKesari

4. सनस्क्रीन
सूरज की पैराबैंगनी किरणों से चेहरे पर काले धब्बे और सनबर्न होने शुरू हो जाते हैं। इसलिए घर से बाहर निकलते समय चेहरे और शरीर पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन लोशन ड्राई स्किन के हिसाब से ही लें।
 

5. डे टाइम रूटीन
ड्राई स्किन से बचने के लिए अपने पास गुलाबजल या फेस मिस्ट जरूर रखें। जब भी आपको समय मिलें तो चेहरे को धोकर या टिश्यू से साफ करके इसे स्प्रे करें। इससे आपके चेहरे की नमी भी वापस आ जाएगी और इससे आपको फ्रेशनेस भी मिलेगी।

PunjabKesari

6. नाइट टाइम रूटीन
रात को सोने से पहले मेकअप साफ करके चेहरे को फेसवॉश से जरूर साफ करें। इसके बाद मॉइश्चराइजिंग नाइट क्रीम अप्लाई करके बॉडी लोशन और लिप बाम लगाएं। इससे आपकी ड्राई स्किन पर पूरी रात नमी बनी रहेगी।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News