16 APRTUESDAY2024 6:30:03 PM
Nari

इन 8 घरेलू तरीकों से छुड़ाएं फीकी पड़ी मेहंदी का रंग

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 09 Jun, 2018 06:20 PM
इन 8 घरेलू तरीकों से छुड़ाएं फीकी पड़ी मेहंदी का रंग

 मेहंदी हटाने के उपाय: कोई त्यौहार हो या शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यक्रम, हाथों में मेंहदी लगाना शुभ माना जाता है। जब मेहंदी लगती है तो उसके 5-6 दिन तक तो बहुत सुंदर लगती है, परंतु जब गहरी मेहंदी का रंग फीका पड़ने लगता है, तो जल्द से जल्द उस मेहंदी को हटाने का मन करता है। आप कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर मेहंदी को आसानी से छुड़वा सकते हैं। आज हम आपको मेहंदी छुड़वाने के घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके लिए बहुत हैल्पफूल होंगे।

 

नींबू
नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, इसी कारण यह मेहंदी उतारने का एक सुरक्षित और आसान तरीका है। नींबू का एक टुकड़ा लेकर अपने मेहंदी लगे हाथों पर रगड़ें। रोजाना एेसा करने से कुछ ही दिनों में मेहंदी होथों से हट जाएगी। 


ब्लीच
अपने हाथों को क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5 मिनट तक डुबो कर रखें। इन्हें इस मिश्रण में अच्छे से भिगो कर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे मेहंदी का रंग जल्दी निकल जाएगा।


टूथपेस्ट
टूथपेस्ट के इनग्रीडिएंट्स मेहंदी के रंग को जल्दी छुड़ाने में मदद दरेंगे। टुथपेस्ट की पतली-सी परत मेहंदी पर लगाएं और इसे प्राकॉतिक रूप से सूखने दें। सूखे हुए टुथपेस्ट को मसल कर निकालें, जल्दी परिणाम पाने कि लिए इसे हर दूसरे दिन अप्लाई करें।


 नमक
नमक एक अच्छा क्लींजर है। एक बाउल में पानी डालकर उसमें कुछ चम्मच नमक घोल डाले लें। अब इस नमक वाले पानी में 15-20 मिनटों तक अपने मेहंदी वाले हाथों को डाल दें। उसके बाद हाथों को अच्छे से धो लें।


बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग गुण होते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडे में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें और अच्छे से मिला लें। कुछ देर हाथ में लगाने के बाद 15 मिनट के लिए रहने दें और उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो दें। 


 डिटर्जैंट
डिटर्जैंट में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट जैसे ही अपना काम करना शुरू करेगा, वैसे ही आप महसूस करेंगी कि आपकी मेहंदी का रंग धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। मेहंदी को तुरंत छुड़ाना हो तो पानी में थोड़ा डिटर्जैंट मिलाएं और अपने हाथों को उसमें डुबोएं।


ऑलिव ऑयल 
यदि आप हाथों पर लगी मेहंदी को हटाना चाहती हैं, तो ऑलिव ऑयल को बोल में निकलकर उसे रूई में डूबोकर निचोड़ कर मेहंदी पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। 


 आलू का जूस
यदि आप एक दिन में मेंहदी को हाथों से हटाना चाहती है तो आलू के रस को हथेली पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News