Twitter
You are hereNari

पानी पर तैरता है राजस्थान का जलमहल, रात में लगता है स्वर्ग या सुदंर

पानी पर तैरता है राजस्थान का जलमहल, रात में लगता है स्वर्ग या सुदंर
Views:- Thursday, February 8, 2018-5:10 PM

दुनियाभर में मशहूर राजस्थान का इतिहास, किले, महल और संस्कृति के देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते है। यहां पर घूमने के लिए इतनी ऐतिहासिक जगहें है कि आपको यहां घूमने में एक महीना लग जाएगा। वैसे तो राजस्थान में घूमने के लिए कई प्रसिद्ध और खूबसूरत जगहें है, लेकिन आज हम आपको यहां पर स्थित जलमहल के बारे में बताने जा रहें है। राजस्थान जयपुर मानसागर झील के बीचो-बीच बने इस महल की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। आइए जानते है इस महल के बारे में कुछ ओर बातें।

PunjabKesari

300 साल पहले बना यह जलमहल मानसागर झील के बीचो-बीच स्थित है। इस महल को देखने के लिए आपको बोट से जाना पड़ता है। इस महल के अंदर जाने के लिए 3 दरवाजे बनाए गए है। इसकी सुदंरता पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य कारण है, जिसे देखने के टूरिस्ट दूर-दूर से आते है। 5 मंजिल का इस महल की 4 मंजिल पानी के अंदर रहती है। सकी सिर्फ एक मंजिल ही पानी के उपर नजर आती है।

PunjabKesari

हॉलनुमा आकार में बनी इस महल की मंजिलें आगे की ओर झुकी हुई है और इसके चारों तरफ वालकनी बनी हुई है। यहां पर खड़े होकर आप मानसागर झील की ठंडी हवा का मजा ले सकते है। इसके अलावा इस महल की में की खूबसूरत नक्काशी चारों तरफ बने 20 खम्भे राजाओं की कला प्रेम को दर्शाते है।

PunjabKesari

महल की सुदंरता के अलावा आप यहां पर बने हैंगिग गार्डन की प्राकृतिक सुंदरता का मजा ले सकते है। रात के समय इस महल की खूबसूरती ओर भी बढ़ जाती है। जलमहल के अलावा आप जयपुर में कई ऐतिहासिक इमारतें जैसे हवामहल, आमेर का किला और नाहरगढ़ का किला भी देख सकते है।

PunjabKesariPunjabKesariPunjabKesariPunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP