19 APRFRIDAY2024 12:34:59 PM
Nari

गर्मियाें में फुटवेयर लेते समय भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां

  • Updated: 02 Aug, 2017 08:14 PM
गर्मियाें में फुटवेयर लेते समय भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां

गर्मियों के सीजन में भी लाेग ट्रेंडी लुक को फॉलो करना नहीं भूलते। फिर चाहे बात ड्रेस, मेकअप, ऐसेसरीज या फुटवियर की हाे। खासकर गर्ल्स इन सब चीजों का चयन मौसम के अनुसार करती हैं। इस माैसम में फुटवियर का चयन भी बेहद ध्यान से किया जाना चाहिए, क्योंकि अगर फुटवियर अारामदायक न हाे ताे यह अापकाे परेशान कर सकता है। 

कैसे फुटवेयर हाे सकते हैं गलत च्वाइसः-

1) सख्त साेल वाले फुटवेयरः-
दिन में करीब 1 से 2 घंटे तक फ्लैट साेल वाले सैंडल पहनने से अापकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। एेसी सैंडल की सतह सख्त हाेने की वजह से अापके चलने के लिए बिल्कुल भी अनकूल नहीं हाेती। इसके अलावा पैराें में दर्द की समस्या भी हाे सकती है। आप orthotic insoles का उपयोग करके इन हानिकारक प्रभावों को कम कर सकते हैं, लेकिन डेली यूज के लिए सबसे अच्छा विकल्प वह सैंडल है, जिनकी हील 0.8-1.5 इंच की हाे।
PunjabKesari
2) पैर की शेप और फुटवेयर की बनावट 
अपने पैराें के लिए इस तरह के सैंडल का इस्तेमाल कतई न करें जिनकी बनावट अापके पैर की शेप के हिसाब से बिल्कुल भी न हाे। यह अापके पैर के तलवाें काे नुक्सान पहुंचा सकती है। इस तरह के सैंडल पहनने से ब्लड सर्कुलेशन, ज्यादा पसीना अाना और टांगाें में दर्द की शिकायत हाे सकती है। 
PunjabKesari
3) बेहद लूज या टाइट फुटवेयरः-
अापके पैर के हिसाब से अगर अापके फुटवेयर टाइट या लूज हैं ताे इन्हें पहनने के बाद अाप खुद काे असहज महसूस कर सकते हैं। इससे अापकाे चलने में भी परेशानी हाे सकती है। इससे ज्वाइंट पेन की समस्या हाे सकती है और साथ ही सीढ़ियां चढ़ने के दाैरान भी चाेट लगने का खतरा रहता है। 
PunjabKesari
4) बेहद पतली साेलः-
फुटवेयर खरीदते समय एेसे सैंडल का चुनाव करने से बचें जिनकी साेल बेहद पतली हाे। हाई हील और पतली साेल वाले इन सैंडल काे पहनने पर गिरने या पैर मुड़ने का भी खतरा रहता है। साथ ही अापके पैर भी दर्द हाेने लगते हैं।
PunjabKesari

5) अननैचुरल मटीरियल से बने फुटवेयरः-
गर्मियाें में लैदर और टैक्सटाइलस से बने नैचुरल फुटवेयर पहनना ज्यादा बेहतर अॉपशन माना गया है। लेकिन नकली लैदर के फुटवेयर अापकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं। इससे अापकाे तेज बुखार, फंगल इंफेक्शन और स्किन संबंधी समस्याएं हाे सकती है। 
PunjabKesari

Related News