24 APRWEDNESDAY2024 8:23:38 AM
Nari

ये 5 सुपर फूड अापके बच्चे काे बनाएंगे Smart और Intelligent

  • Updated: 16 Nov, 2017 02:43 PM
ये 5 सुपर फूड अापके बच्चे काे बनाएंगे Smart और Intelligent

बच्चों को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाने के लिए पेरेंट्स उनकी डाइट में बहुत कुछ शामिल करते हैं, ताकि वह किसी भी काम में बाकी बच्चाें से पीछे न रह जाए। आज हम आपकी परेशानी काे थाेड़ा कम करते हुए अापकाे ऐसे 5 फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपने बच्चों की डाइट में शामिल करके अाप उन्हें फ्यूचर के लिए तैयार कर सकते हैं। 
PunjabKesari
जानिए काैन सी है ये चीज़ेंः-

1) बादाम
यह फाइबर, विटामिन E, मैग्निशियम, पोटैशियम, आइरन, जिंक, प्रोटीन और कई मिनरल्स से भरपूर होता है। इन्हें रोस्ट करके, पानी में भिगोकर या दूध में मिलाकर किसी भी तरीके से बच्चों को दिया जा सकता है। यह शरीर में एनर्जी, हड्डियों को मज़बूत, तेज दिमाग और एल-कार्नीटाइन तत्वों का विकास करते हैं। साथ ही इससे बच्चों का वज़न भी बढ़ता है। 1 साल से ऊपर के बच्चों को रोज़ाना बादाम खिलाने चाहिए। 


2) घी
घी बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। यह डीएचए (DHA) से भरपूर हाेता है और साथ ही इसमें मौजूद फैट, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स तथा एंटीबैक्टिरियल तत्व बच्चों की आइसाइट, इम्यूनिटी और डाइजेशन सिस्टम काे बेहतर बनाते है। गुनगुने घी में चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर खाने से बच्चों की खांसी ठीक हाे सकती है। अगर आप बच्चे को फीड कराती हैं तो उन्हें घी न दें, लेकिन उससे बड़े बच्चों की डाइट में रोज़ाना 2 से 3 चम्मच घी जरूर शामिल करें। 



3) दही
दही बच्चों को तेज दिमाग के साथ ही कई बीमारियों से भी बचाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टिरियल तत्व बीमारियों से बच्चों की सुरक्षा करते है, ताे साथ ही इसे खाने से बच्चों की भूख भी बढ़ती है। इसलिए बच्चों की डाइट में चाहे कम मात्रा में ही सही लेकिन रोज़ाना दही काे शामिल करें। 



4) केला
इसमें मैग्निशियम, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B6, पोटैशियम, बाओटिन, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह लो-फैट और ग्लूकोज़ से भरा होता है। ये ब्रेन पावर और आइसाइट को स्ट्रॉंग बनाता है। अनेमिया दूर करके रेड सेल्स को बढ़ाता है। इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ-साथ डाइजेशन सिस्टम को भी मज़बूत बनाता है। इसलिए 6 महीने से ऊपर के बच्चों की डाइट में केले काे जरूर शामिल करें। 



5) अंडा
दिमाग के विकास के लिए अंडा बेहद ज़रूरी माना जाता है। इसमें माैजूद प्रोटीन्स, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और कोलीन आपके बच्चों को शार्प और स्मार्ट बनाते हैं। आप इसे किसी भी तरीके से बनाकर बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं। अाप बच्चों को रोज़ाना 1 अंडा ज़रूर खिलाएं। लेकिन ध्यान रहे कि बच्चों को कच्चा अंडा कभी भी न खिलाएं। 

 



फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News