Twitter
You are hereNari

जल्द बदल लें एेसी अादतें, वर्ना हाे सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार

जल्द बदल लें एेसी अादतें, वर्ना हाे सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार
Views:- Monday, October 16, 2017-2:54 PM

स्मार्टफाेन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसके बिना शायद एक दिन भी गुजार पाना मुश्किल है, क्याेंकि ज्यादातर लाेग इसके अादी हाे चुके हैं। इसलिए किचन हाे या फिर टॉयलेट हर जगह इसे अपने साथ ही रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हद से ज्यादा फाेन का इस्तेमाल करके आप कई घातक बीमारियों को न्याैता दे रहे हैं। Microbiologist Professor Sally Bloomfield की एक रिपाेर्ट के मुताबिक अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं, तो अपनी इन 5 आदतों काे तुरंत बदल लें।

जानिए काैन सी हैं ये 5 अादतेंः-

- वॉशरूम में माेबाइल का इस्तेमाल 
टॉयलेट में बैठने से लेकर हैंड वॉश करने तक के बीच में माेबाइल का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। एेसा इसलिए कि टॉयलेट सीट, नल, हैंडल्स और सिंक में E. coli नामक कीटाणु पाए जाते हैं, जिससे UTI (Urinary Tract Infections) और आंतों से संबंधित गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके परिणामस्वरूप आप डायरिया और श्वास संबंधी बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं।

- हैंडबैग साफ न करना
पर्स लगातार हमारे टच में रहता हैं, जिसके कारण इसमें Norovirus, MRSA और E. coli नामक ख़तरनाक कीटाणु पाए जाते हैं। इससे बचने के लिए अपने बैग काे राेजाना एंटीबायोटिक क्लॉथ से अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ करें।

- दरवाज़े पर उतार जूते
इसलिए कमरे के अंदर प्रवेश करने से पहले जूतों को बाहर ही उतार देना चाहिए, साथ ही ट्रैवल करते वक़्त जूतों को किसी कपड़े में लपेट कर बैग में रखना चाहिए। एेसा इसलिए कि जूतों में C.diff नाम का कीटाणु पाया जाता है, जो कई घातक बीमारी को जन्म देता है। 
PunjabKesari
- गंदा रिमोट
रिमोट घर के किसी भी हिस्से में पड़ा रहता है, इसलिए इसमें E. coli सहित कई कीटाणुओं के होने की संभावना होती है। जरूरी है कि रिमाेट का इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

- स्पंज को ठीक से साफ करें 
बर्तनों की साफ-सफाई के लिए स्पंज बेहद उपयोगी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कारण कई सूक्ष्म जीवाणुओं का जन्म होता है। इससे बचने के लिए हर महीने स्पंज काे बदल देना चाहिए। इसके साथ ही इस्तेमाल करने से पहले इसे गर्म पानी से साफ कर लेना चाहिए।