24 APRWEDNESDAY2024 7:06:18 PM
Nari

इन तरीकों से पता लगाएं कि आपके जिम ट्रेनर को ही है ट्रेनिंग की जरूरत

  • Updated: 19 Sep, 2017 03:49 PM
इन तरीकों से पता लगाएं कि आपके जिम ट्रेनर को ही है ट्रेनिंग की जरूरत

जिम में सही तरीक से एक्सरसाइज करने के लिए ट्रेनर का होना बहुत जरूरी है। जिससे आपको फिटनेस बनाने में सही तरीके की जानकारी मिल सके। कई बार जिम ट्रेनर को सही जानकारी नहीं होती, जिससे सेहत में सुधार होने की बजाए नुकसान हो सकता है। उनकी दी जाने वाली गलत सलाह को मानकर सेहत को खराब होने से बचाना है तो उनकी कुछ बातों को नोट करके जान सकते हैं कि आपका ट्रेनर अनट्रेड तो नही। 

1. सप्लीमेंट पर ज्यादा जोर देना
बॉडी बनाने के लिए सही आहार खाने की जरूरत है न की डिब्बा बंद सप्लीमेंट की। इससे बॉडी बनने की बजाए कमजोरी आनी शुरू हो जाती है। ट्रेनर आपको बार-बार एक्सरसाइज के साथ-साथ प्रोटीन खाने की सलाह दे रहा है तो समझ जाएं कि ट्रेनर अनट्रेंड है। 

2. पेट की चर्बी कम करने के लिए क्रंचेस
शरीर के अलग-अलग हिस्सों का चर्बी कम करने का तरीका भी अलग-अलग होता है।  पेट का फैट कम करने के लिए अगर ट्रेनर क्रंचेस पर जोर दे रहा है तो यह बात जान लें कि इससे कोई फायदा नही होगा। मोटापा कम करने के लिए क्रंचेस करना टाइम पास के बराबर है। ट्रेनर को इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। 

3. जरूरत से ज्यादा वार्मअप 
फिट फिर पाने के लिए हैल्दी डाइट और एक्सरसाइज की तो जरूरत है लेकिन कुछ जिम ट्रेनर बॉडी वॉर्मअप पर बहुत ध्यान देते हैं। बॉडी वार्म अप करने के लिए सिर्फ 2-4 मिनट ही कॉफी होते हैं। 1-2 घंटे वार्म अप करने से बॉडी की एनर्जी खत्म हो जाएगी। जिम जाने से पहले कुछ नियमों का जानकारी  खुद भी लेनी जरूरी है। 

4. हैवी वेट लिफ्टिंग 
कोच का कहना है कि हैवी वेट करने से बॉडी अच्छी बनेगी तो इसका मतलब है कि उसे खुद को ट्रेनिंग की जरूरत है। हैवी वेट लिफ्टिंग से मस्लस को नुकसान पहुंच सकता है। 

Related News