23 APRTUESDAY2024 12:58:36 PM
Nari

केले के छिलके का बनाएं फेस मास्क

  • Updated: 22 Dec, 2016 01:57 PM
केले के छिलके का बनाएं फेस मास्क

ब्यूटी: केला खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप इसके छिलकों के गुणों के बारे में जानते हैं। जी हां, केले के छिलकों का फेस मास्क बनाया जा सकता है जिससे कि आप चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं। इसके छिलकों में ऐसे कई विटामिन होते हैं जो शरीर में एंजाइम्‍स और प्रोटीन को एक्‍टिवेट करते हैं, जिससे स्‍किन के अंदर कोलाजेन और लचीनापन बढ़ने लगता है। आज हम आपको बताएंगे कि इसके छिलकों का फेस मास्क कैसे बनाया जा सकता हैं।

 

1. ऑइली त्वचा

आधे केले के छिलके की अंदर की परत को निकाल लें फिर इसमें एक चम्‍मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब की तरह रगड़े फिर चेहरे को पानी से धो लें।

2. आंखों के काले घेरे 

केले के छिलके में से अंदर लगा सारा रेशा निकाल लें। उसमें एक चम्‍मच एलो वेरा जैल मिलाएं फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस पास लगा लें।10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

3. गोरी त्वचा

सबसे पहले केले के छिलके का पेस्ट बना लें फिर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब की तरह रगड़े फिर चेहरे को पानी से धो लें।

4. झुर्रियां 

केले के छिलके को (अंदर का भाग को) चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़े फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। 

5. टैनिंग हटाएं

केले के छिलको का पेस्‍ट में एक चम्‍मच संतरे के छिलके का पाऊडर और दही डालकर अच्छे से इसका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 30 मिनट के बाद स्क्रब करें फिर चेहरे को पानी से धो लें।

Related News