20 APRSATURDAY2024 8:54:07 AM
Nari

बच्चों को घर में अकेला छोड़ने से पहले जरूर समझाएं ये बातें

  • Updated: 30 Oct, 2017 03:02 PM
बच्चों को घर में अकेला छोड़ने से पहले जरूर समझाएं ये बातें

छोटे बच्चों का पालन पोषण करने के लिए मां-बाप बहुत मेहनत करते हैं। उन्हें एक मिनट के लिए भी अकेला नहीं छोड़ते लेकिन कई किसी मुश्किल समय में बच्चों को अकेला छोड़ना भी पड़ता है। इसके लिए वह खुद की तसल्ली भी कर लेना चाहते हैं कि उनके बच्चे अब थोड़े समझदार हो गए हैं और कुछ समय के लिए उन्हें अकेला छोडा जा सकता है। ऐसे में थोडी अहतियात बरतने की जरूरत है ताकि घर से बाहर रहते हुए भी आपके बच्चे को कोई परेशानी न हो। 

1. जब बच्चे घर पर अकेले हो तो उनके पास मोबाइल होना बहुत जरूरी है ताकि समय-समय पर बच्चों से बातचीत हो सके। आपको इस बात के बारे में जानकारी मिलती रहे कि अब वो क्या कर रहे हैं। उन्हें किसी बात की परेशानी तो नहीं हो रही। 

2. इस बात का खास ख्याल रखें कि बच्चों को घर के किसी एक कमरे में बंद न करें। किसी तरह की अनहोनी होने पर उनका बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है। 

3. कुछ छोटी-छोटी बातों की जानकारी बच्चों को देना बहुत जरूरी होता है। दरवाजे की कुंडी खोलना और बंद करना बच्चों को जरूर आना चाहिए। 

4. खेल-कूद के कारण बच्चों को जल्दी भूख लग जाती है। किचन में जाना उनके लिए ठीक नहीं होता। ऐसे में खाने-पीने की चीजें पहले ही टेबल पर रख कर जाएं। 

5. बच्चों को कोई गेम या होमवर्क दे कर जाएं ताकि वह काम में व्यस्त रहें और आप घर से बाहर ज्यादा समय न बिताएं। कोशिश करें काम जल्दी खत्म करें और घर से ज्यादा दूर न जाएं। 

Related News