23 APRTUESDAY2024 11:11:55 AM
Nari

एक्सपायर Beauty Products को फैंके नहीं यूं करें इस्तेमाल

  • Updated: 27 Jun, 2017 04:26 PM
एक्सपायर Beauty Products को फैंके नहीं यूं करें इस्तेमाल

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : महिलाओं को मेकअप करना बहुत पसंद होता है। उनके पास कई मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स होते हैं लेकिन इनमें कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें रोजाना इस्तेमाल नहीं किया जाता और वे पड़े-पड़े ही एक्सपायर हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें फैंकने की बजाए घर की साफ-सफाई के लिए काम में लाया जा सकता है। आइए जानिए किन प्रॉडक्ट्स को दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

1. मेकअप ब्रश
मेकअप ब्रश को रोजाना इस्तेमाल में नहीं लाया जाता जिस वजह से ब्रश हार्ड हो जाता है जिसे स्किन के लिए यूज नहीं किया जा सकता। ऐसे में इस ब्रश से कम्पयूटर का कीबोर्ड और घर के दूसरी चीजों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. परफ्यूम
एक्सपायर हो चुके परफ्यूम से रूम या बाथरूम फ्रैशनर बना सकते हैं। इसे पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल दें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

3. आईलाइनर
 आईलाइनर खराब हो जाए तो इससे फुटवेयर जैसे जूते और सैंडल को चमकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा महंगे ब्लैक रंग के फुटवेयर पर कई बार स्क्रैच पड़ जाते हैं जिसके ऊपर आईलाइनर लगाकर जूतों के लुक कोे बदल सकते हैं।

4. फेशियल टोनर
त्वचा को निखारने के लिए फेशियल टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब यह एक्सपायर हो जाए तो इससे घर की टाइल्स, मिरर या टेबल को चमकाया जा सकता है।

5. आईशैडो
आईशैडो के एक्सपायर हो जाने पर इससे अलग-अलग रंग के नेल पेंट बनाए जा सकते हैं जिससे पैसे भी बचेंगे और हाथ भी सुंदर लगेंगे।

6. मस्कारा
मस्कारे का इस्तेमाल पलकों को घना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन जब मस्कारा एक्सपायर हो जाए या सूख जाए तो इसके ब्रश को इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ब्रश से भौंहो को घनी बनाने और होंठों में बाम लगाने के लिए काम में लाया जा सकता है।

Related News