25 APRTHURSDAY2024 12:48:24 AM
Nari

जल्द प्रेग्नेंट होना चाहते हैैं, ताे करें ये 4 एक्सरसाइज

  • Updated: 17 Aug, 2017 12:02 PM
जल्द प्रेग्नेंट होना चाहते हैैं, ताे करें ये 4 एक्सरसाइज

प्रेग्नेंट होने के एक्सरसाइज : मां बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख है। हर महिला का सपना हाेता है कि वह मां बनें, लेकिन यह भागदाैड़ और तनाव भरी जिंदगी कहीं न कहीं महिलाअाें के मां बनने की क्षमता पर असर डाल रही है। इसलिए अाज के समय में मां बनने के लिए फिट हाेना बहुत जरूरी है। ताकि अाप और अापका बच्चा दाेनाें स्वस्थ रहें। अाज हम अापकाे एेसे ही कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं, जिनसे अापकाे मां बनने में मदद मिलेगी।



सैर 
सुबह की सैर वैसे ताे सभी के लिए फायदेमंद है, परंतु यह महिलाओं को काफी हद तक मां बनने में मदद करती है। तेज गति से सैर करना आपके पेट, बैक और पैरों के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। इससे पेट के निचले हिस्से का फैट कम होने लगता है और आपके गर्भ धारण करने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि सैर करते समय आपके दिमाग में किसी तरह का कोई तनाव नहीं होना चाहिए। 
PunjabKesari
योगा और प्राणायाम
जिन महिलाओं में मां बनने के चांस कम हैं उन्हें रोज योगा और प्राणायाम करना चाहिए। इससे हमारा दिमाग शांत और तनाव मुक्त हाेता हैं, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। गर्भवती होने के लिए ये दोनों ही चीजें बेहद जरूरी हैं।
PunjabKesari
एरोबिक्स और डांस
नियमित एरोबिक्स और डांस से अापके पूरे शरीर का वर्कआउट होता है और यह आपके स्टैमिना को भी बढ़ाता है। यदि आपको जल्दी शारीरिक थकान हो जाती है तो प्रेग्नेंसी में देरी होने का यही सबसे बड़ा कारण है। 
PunjabKesari
साइकिलिंग
यदि आप रोज कुछ समय साइकिलिंग करते हैं तो आपके प्रेग्नेंट होने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी ठीक रखती है।
PunjabKesari

Related News