19 APRFRIDAY2024 6:25:39 PM
Nari

प्रैग्नेंसी के बाद हर महिला को हैंडल करनी पड़ती है ये 5 समस्याएं

  • Updated: 07 Oct, 2017 05:23 PM
प्रैग्नेंसी के बाद हर महिला को हैंडल करनी पड़ती है ये 5 समस्याएं

प्रसव के बाद कमजोरी : प्रैग्नेंसी के बाद हर महिला का शरीर कमजोर हो जाता है। इसके साथ ही महिलाओं को प्रसव के बाद कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं के बारे में ठीक से जानकारी होने पर आप उसका इलाज कर सकती है। आइए जानते है कि छोटी प्रॉब्लम्स के अलावा महिलाओं को प्रसव के किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

1. पोस्टपार्टम ब्लूज
प्रैग्नेंसी के हर महिला को मूड स्विंग, डिप्रेशन, सुस्ती, चिड़चिड़ापन, कुंठा, अनिद्रा , रोना आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रसव के बाद हार्मोन चेंज के कारण आपको इन परेशानिया का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

 

2. ब्रेस्‍ट सूजन
डिलवरी के 2-3 दिन बाद आपकी ब्रेस्ट में  सूजन आ सकती है। इसके लिए किसी एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करने की बजाएं मालिश करवाएं।

PunjabKesari

 

3. कब्‍ज
नार्मल या सिजेरियन डिलवरी के बाद कब्ज की समस्यां होना आम है। ऐसे में आपको तीखा खाना की बजाए पानी, जूस और फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

 

4. योनि स्राव
डिलवरी के कुछ समय बाद ही योनि स्राव शुरू हो जाता है। यह समस्या आपको कई हफ्तों तक रह सकती है। इस स्त्राव में रक्‍त भी होता है जो गर्भाशय अस्‍तर से निकलता है।

PunjabKesari

 

5. एस्ट्रोजन लेवल
प्रैग्नेंसी के बाद एस्टोजेन लेवल में बदलाव होने के कारण आप को फ्लैशेस की समस्यां भी हो सकती है। इसके कारण आपके बॉडी टेम्प्रेचर में भी उतार-चढ़ाव हो सकता है।

PunjabKesari

Related News