16 APRTUESDAY2024 1:51:01 PM
Nari

जलन से लेकर कम रोशनी तक, आंखों की हर प्रॉब्लम दूर करते हैं ये 5 योगासन

  • Updated: 09 May, 2018 09:46 AM
जलन से लेकर कम रोशनी तक, आंखों की हर प्रॉब्लम दूर करते हैं ये 5 योगासन

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योग  : आंखों से संबंधित कई प्रॉब्लम होती है, जिनसे छुटकारा पाने के लिए आप दवाइयों का सहारा लेते हैं। आंखों की मंसिपेशियों में होने वाली दिक्कतें, बैक्टीरियल इंफेक्शन, आंखों में जलन, पानी आना, आंखें लाल होना, दूर या पास का दिखाई न देना जैसी समस्याओं का कारण क्रोनिक स्ट्रेस और इमोशनल टेंशन होते हैं, जिसे योग द्वारा दूर किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही 5 योगासन बताएंगे, जोकि आंखों की मांसपेशियां मायोपिया और हाइपरमेट्रोपिया को ठीक करने का काम भी करता है। इसके अलावा इस योगासन से आंखों की रोशनी भी तेज होगी। आइए जानते है आंखों की प्रॉब्लम दूर करने वाले योगासन के बारे में।

1. प्राणायाम
रोजाना अनुलोम विलोम करके आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले समतल जगह पर बैठकर अपनी कमर और गर्दन को सीधा कर लें। इसके बाद अपनी आंखों को बंद करके अपने सीधे हाथ को नासिका पर ले जाएं। अब अपनी उंगलियों को सीधा करके अंगूठे से नाक के दाएं छिद्र को बंद करें और बाएं नाक के छिद्र से धीरे-धीरे सांस को बाहर की ओर निकालकर छोड़ें। अब बाएं नाक के छिद्र से सांस भरें और बाएं नासिका को अंगुलियों की मदद से बंद करके अंगूठे को दाएं नाक के छिद्र से हटाकर दाईं नासिका से सांस को धीरे-धीरे बाहर निकालें। इस योग को रोज कम से कम 4-5 बार करें। इससे आंखों की थकावट दूर होने के साथ-साथ मानसिक तनाव भी दूर होता है।

PunjabKesari

2. योगासन
इस योग को करने के लिए आप सीधे खड़े होकर या बैठकर दाएं हाथ को सामने की ओर सीधा फैला दें। इसके बाद हाथ की मुट्ठी बंद करके अंगूठे को ऊपर की ओर सीधा तान दें और अंगूठे की तरफ ध्यान लगाएं। बिना पलकें झपकाएं एस स्थिति में रहने के बाद कुछ समय बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस योगासन को रोजाना कम से कम 3-4 मिनट तक करने पर आपकी आंखों की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

3. व्यायाम
इस व्यायाम को आप कहीं भी बैठकर या खड़े होकर कर सकते हैं। इसे करने के लिए अपनी आंखों को एक मिनट के लिए बंद करें और फिर इसे खोलकर आंखों को घड़ी की दिशा में 10 बार गोल-गोल घुमाएं। इसके बाद आंखों की दूसरी दिशा में इसी तरह घुमाएं। आप इस योगासन को कहीं भी बैठकर 2-3 मिनट के लिए करें।

PunjabKesari

4. सर्वांगासन
यह योग आंखों के साथ-साथ दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके करने के लिए आप पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और उसके बाद दोनों पैरों को धीरे-धीरे जमीन से ऊपर उठा कर समकोण बनाएं। अब अपनी कमर को जमीन से छोड़ा उपर उठाकर धड़ तथा पैर को गर्दन से 90 डिग्री पर ले आएं। हाथों से कमर को पकड़ लें ताकि आप गिरे ना। इस स्थिति में थोड़ी देर रूकने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं।

PunjabKesari

5. त्राटकासन
इस आसन को करने के लिए सबसे सही समय रात का है लेकिन आप चाहे तो इस दिन में भी कर सकते हैं। इसके करने के लिए दिन के समय कमरे में अंधेरा कर लें और मोमबत्ती जलाकर प्राणायाम की मुद्रा में बैठ जाएं। अब बिना पलक झपकाएं मोमबत्ती को देखते रहें। इसके बाद आंखे बंद करके ओम का मध्यम आवाज में उच्चारण करें और फिर आंख खोल लें। इस आसन को कम से कम 3 बार करें और उसके बाद हथेलियों को आपस में रगड़ें और फिर उस गर्म हथेली से आंखों को स्पर्श करते हुए आंख खोलें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News