Twitter
You are hereNari

Diwali Decoration : कम बजट में भी ऐसे दें घर को नया लुक

Diwali Decoration : कम बजट में भी ऐसे दें घर को नया लुक
Views:- Thursday, October 12, 2017-6:10 PM

दीवाली का त्यौहार भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन को लेकर हर व्यक्ति के मन में बहुत ही उत्साह और खुशियां होती हैं। दीवाली के दिन सभी लोग अपने घरों को बड़े ही सुंदर तरीके से सजाते हैं और खूब दीपमाला करते हैं। वैसे भी आजकल मार्किट में दीवाली डैकोरेशन की कई तरह की ट्रैंडी चीजें मौजूद हैं जिससे घर की सुंदरता को चार चांद लग जाते हैं लेकिन ये मंहगी चीजें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती। ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर कम बजट में ही घर को खूबसूरत ढंग से सजाया जा सकता है।

1. मिट्टी के दीए
दीवाली के दिन घर के सभी कोनों में दीए जलाए जाते हैं और घर को रोशन किया जाता है। मार्किट में कई तरह के मंहगे दीए मौजूद हैं जो आजकल हर किसी की पहली पसंद होती है लेकिन जिन लोगों का बजट कम होता है वे ऐसे मंहगे दीए नहीं खरीद पाते। ऐसे में सिंपल मिट्टी के दीयों को घर पर ही रंग-बिरंगा पेंट करके सुंदर बनाया जा सकता है। 
PunjabKesari
2. पेपर पेस्टिंग
ज्यादातर लोग दीवाली पर अपने घरों में पेंट करवाते हैं ताकि घर की गंदगी साफ हो सके। जो लोग पेंट नहीं करवा सकते वे दीवारों को पेपर पेस्टिंग के जरिए अलग अंदाज से डेकोरेट कर सकते हैं। इससे खर्चा भी कम होगा और घर को एक अलग लुक भी मिलेगा।
PunjabKesari
3. कागज के कैंडल
दीवाली पर मार्किट में कई रंग-बिरंगी और डिजाइन किए हुए कैंडल मिल जाते हैं लेकिन ये काफी मंहगे होते हैं। ऐसे में घर पर ही सिंपल मोमबत्ती को रंग-बिरंगे कागज की मदद से डेकोरेट कर सकते हैं। मोमबत्तियों को डेकोरेट करने के बहुत से तरीके हैं। आप चाहे तो मोमबत्ती के चारों तरफ कलरफुल कागज लपेट सकते हैं या किसी चार्ट पेपर में बीच-बीच में कटिंग करके उसमें भी मोमबत्ती रख सकते हैं जो एक लैंप का भी काम करेगी।
PunjabKesari
PunjabKesari
4. साड़ी के पर्दे
कुछ लोग दीवाली से पहले घर के पर्दे तक भी बदल देते हैं। ऐसे में कम बजट होने पर नए पर्दे लेने की बजाए आप अपनी पुरानी साड़ियों से भी पर्दे बनवा सकते हैं। इससे खर्च भी कम होगा और घर को यूनिक लुक भी मिलेगा।
PunjabKesari
5. फूलों से घर सजाएं
बाजार से मंहगे तोरन और सजावट की चीजें लाने की बजाए रंग-बिरंगे फूलों से भी घर को डेकोरेट कर सकते हैं। आप चाहें तो एक बड़े बाउल में पानी डालकर उसमें भी फूल और दीए डालकर टेबल के बीच में रख सकते हैं। यह घर में आने वाले मेहमानों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।
PunjabKesari
PunjabKesari