19 APRFRIDAY2024 3:31:49 AM
Nari

बच्चें छोड़ देगें नाखून चबाना, फाॅलो करें ये टिप्स!

  • Updated: 21 Feb, 2017 11:39 AM
बच्चें छोड़ देगें नाखून चबाना, फाॅलो करें ये टिप्स!

पेरेंटिंग :  बच्‍चों में नाखून चबाने की आदत सबसे गंदी होती है। नाखून चबाने से इसके अंदर फंसी गंदगी पेट में चली जाती है, जिस कारण पेट में कीड़े होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे बच्चों के व्यक्तित्व तथा मानसिक स्तर पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जब बच्चा तनाव में होता है तो वो अनजाने में अपने नाखून मुंह में डाल लेता है। धीरे-धीरे यह उसकी आदत बन जाती है। कितना भी समझाने पर वो इस आदत से छुटकारा नहीं पाता। लेकिन आज हम आपको बच्चों की इस आदत  पर लगाम लगाने के तरीकें बताएगें।


1. कड़वी चीजों का इस्तेमाल
नाखून खाने से रोकने के लिए आप बच्चों के हाथों पर कोई कड़वी लगाएं जैसे कि मिर्ची का पाउडर, नीम की पत्तियां आदि। इससे बच्चे जब भी नाखून चबाएगें उनके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा। 


2. बैंडेज लगाएं
बच्चो के  नाखूनों पर बैंडेज को अच्छी तरह लपेट लें।जब बच्चो की नाखून चबाने की इच्छा होगी तो अपनी उंगलियों को मुंह के पास ले जाएंगे और बैंडेज देखकर अपनी इच्छा को छोड़ देंगे। उन्हें याद आ जाएगा कि नाखून नहीं चबाना।


3. नेल पॉलिश रिमूवर
नाखून चबाने की आदत से छुटकारा पाने के लिए बच्चों की अंगुलियों को नेल पॉलिश रिमूवर में भिगो लें। इससे दिन में जितनी बार अपनी अंगुली मुंह में जाएगी उतनी बार मुंह का टेस्ट खराब होगा। फिर आप खुद ही मुंह में अंगुली डालने से तौबा करने लगेंगे।


4. च्यूंइगम चबाएं
बच्चो को समझाएं कि जब नाखून चबाने की इच्छा हो तो कुछ और खाना शुरू कर दें। इसके लिए आप च्यूंइगम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे बच्चों की आदत में काफी सुधार होगा।


5. लालच दें
बच्चें बड़ी जल्दी बातों में आ जाते हैं। इसलिए उन्हें लालच दें कि यदि वे नाखून चबाना छोड़ देंगें तो आप उन्हें उनकी मनपसंद कोई चीज लेकर देंगें।
 

Related News