25 APRTHURSDAY2024 3:54:53 PM
Nari

मिनटों में होगा जूंओं का खात्मा, अपनाएं सस्ता और असरदार नुस्खा

  • Updated: 29 Apr, 2017 11:04 AM
मिनटों में होगा जूंओं का खात्मा, अपनाएं सस्ता और असरदार नुस्खा

पंजाब केसरी (ब्यूटी): बालों में जूंओं की समस्या होना आम है। जूंओं की वजह से व्यक्ति काफी परेशान रहता है। वैसे तो जूंए किसी भी मौसम में हो सकती है लेकिन इनकी ज्यादा समस्या गर्मी या फिर बरसात के मौसम में रहती है क्योंकि गर्मी में बालों में पसीना आने के कारण बालों में गंदगी हो जाती है, जिससे जूंए बालों में पनपने लगती है। अगर यह एक बार हो जाए तो फैलती चली जाती है और धीरे-धीरे खून चूसने लगती है। अगर समय रहते इनका समाधान न किया जाए तो इनकी मात्रा तेजी से बालों में बढ़ती है। 


जूंओं की समस्या आमतौर पर बच्चों में ज्यादा देखी जाती है। पूर्वस्कूली और स्कूली यह दोनों की सामान्य समस्या है। इसका मतलब यह नहीं की बड़ों के बालों पर जूएं नहीं हो सकती है । अगर परिवार के एक सदस्य के बालों में जूं हो जाए तो सभी के बालों में होने की संभावना बढ़ जाती है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं में जूंओं की समस्या आम होती है।  


आजकल बाजार में जूंओं का खात्मा करने वाले कई शैंपू और प्रॉड्क्ट मिल जाएगे लेकिन इनके कई साइड- इफैक्ट तो होते ही है साथ ही काफी पैसा भी खर्च होता है। इसी के साथ कोई फायदा भी नजर नहीं आता है। अगर आप भी बालों से जूंओं का खात्मा करने के लिए हर मुमकिन उपाय और प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल कर चुके है तो आज हम आपको असरदार नुस्खा बताएंगे, जो इस समस्या को कुछ ही घंटों में दूर करेगा। 

 

सामग्री

- माउथवॉश
- एक शावर केप या प्लास्टिक बैग
- सफेद सिरका
- जूंओं वाली कंघी
- तौलिया

विधि 

- माउथवॉश के साथ अपना या बच्चे का सिर धो लें।  
- शावर केप या प्लास्टिक बैग के साथ बालों को अच्छे से कवर करें। 
- 1 घंटे बाद शावर केप या प्लास्टिक बैग को बालों से उतार लें। 
- अब बालों को व्हाइट विनेगर के साथ धोएं और फिर से 1 घंटे के लिए बालों को शावर केप या प्लास्टिक बैग से कवर कर लें। 
- केप को उतारकर बालों को किसी नैचुरल शैंपू से धोएं। 
- अब जूंओं वाली कंघी से बालों में कंघी करें। 

यह प्रभावी तरीका किस प्रकार काम करता है?

यह बहुत ही आसान काम है। माउथवॉश की तेज गंध बालों में मौजूद दोषी तत्वों को दू करेंगी और व्हाइट सिरका बालों में मौजूद जूं के अंडे का खात्मा करेगा। इस तरीके को अपनाने से पहले एक बार किसी अच्छे चिकित्सक या डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 
 

Related News