Twitter
You are hereNari

Facial Fat कम करना चाहते है तो करें ये काम

Facial Fat कम करना चाहते है तो करें ये काम
Views:- Monday, July 17, 2017-12:01 PM

बचपन में गौलू-मौलू गाल काफी प्यारे लगते है लेकिन बड़ी उम्र में ऐसे गाल खूबसूरती को कम कर देते है। इसके अलावा चेहरे पर चर्बी जम जाने से ठुड्डी पर भी चर्बी दिखाई देने लगती है, जिससे चेहरा भद्दा लगने लगता है। ऐसे में लड़कियां अपने फैशियल फैट को कम करने के लिए सर्जरी, नए-नए तरीके और  लाइपोसक्‍शन ट्रीटमेंट का सहारा लेती है, जो चेहरे को कई प्रकार के नुकसान भी पहुंचा सकते है और पैसा अलग से खर्च होता है। आप कुछ हेल्दी डाइट लेकर और प्रोपर एक्सरसाइज करके अपने चेहरे को पतला दिखा सकती है। हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे की चर्बी को कैसे कम कर सकते है।

 


1. कैलोरी पर नियंत्रण करें

2 पाउण्ड चर्बी कम करने के लिए रोजाना 500-1000 कैलोरी की जरूर होती है। ज्यादा मात्रा में जंक फूड्स न खाएं क्योंकि इनमें काफी मात्रा में सोडियम होता है जिससे शरीर में पानी जमा होता है और गाल फुलते दिखाएं देते है। 

2. सही डाइट लें

डाइट में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिर रखें क्योंकि इससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है।  इसके अलावा शरीर से अत्यधिक पानी बाहर निकलता है और सूजन कम होती है। इसलिए अपनी डाइट में कैल्शियम भरपूर आहार जैसे ब्रोकली, पत्तेदार सब्जियां, बींस, संतरा , ड्राई फ्रूट्स और हर्ब लें। 

3. पर्याप्त पानी पीएं

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से शरीर में चर्बी जम जाती है और जो चेहरे पर भी साफ दिखाई देती है। जब आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते तो शरीर बचा हुआ पानी अपने में एकत्रित कर लेते है, जिससे वह पानी गालों और आंखों में इकट्ठा होने लगता है और चेहरा फुल जाता है। इसलिए एक दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पिएं। 

4. स्मोकिंग और एल्कोहल से परहेज

शराब और स्मोकिंग करने से आप निर्जलित हो सकते हैं, जिससे पानी का प्रतिधारण हो सकता है और चेहरे पर चर्बी जमने लगती है और पूरे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।  इसलिए बेहतर होगा कि स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन न करें। इससे फैशियल फैट भी कम होगी। 

5. व्यायाम करें

घर पर ही सिंपल एक्सरसाइज करें । इससे फैशियल फैट कम होगी। इसे करने के लिए अपने होठों को अंदर की तरफ रखकर मुंह में जितनी सांस भर सकते हैं भर लीजिए। फिर 5 सेकेंड तक स्थिर रहें। फिर हवा के दबाव को गालों के बाईं तरफ ले जायें 5 सेकेंड तक स्थिर रहें।