25 APRTHURSDAY2024 7:01:54 AM
Nari

मधुमक्खी के काटने पर फौरन करें ये उपचार

  • Updated: 09 Mar, 2017 05:22 PM
मधुमक्खी के काटने पर फौरन करें ये उपचार

मधुमक्खी के काटने पर घरेलू उपाय : मधुमक्‍खी या फिर कोई जहरीला कीड़ा कई बार अनजाने में किसी न किसी के जब डंक मार देता है तो उस समय जो असहनीय दर्द और तकलीफ उस व्यक्ति को होती है उसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। लेकिन यदि समय पर इसके डंक को निकाल दिया जाए और कुछ घरेलू उपाय किए जाएं तो आप इस तकलीफ से निजात पा सकते हैं।


1. पहले डंक निकाल दें
सबसे पहले जितनी जल्दी हो मक्खी का डंक निकाल दें क्योंकि जितनी जल्दी डंक निकलेगा़ जहर का असर भी उतना ही कम होगा। डंक निकालने के बाद उस जगह को किसी एंटीसेप्टिक लोशन से साफ कर कोई एंटीसेप्ट‍िक क्रीम लगा लें।


 2. बर्फ लगाएं
डंक वाली जगह पर बर्फ लगाने से दर्द में राहत मिलती है।बर्फ ठंडी होने की वजह से जहर ज्यादा फैलता नहीं है। 


3. सिरका
सिरके के इस्तेमाल से दर्द, सूजन और खुजली में राहत मिलती है और जहर का असर कम हो जाता है।


4. बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा में अल्कलाइन पाया जाता है जो जहर के असर को कम करने में मदद करता है। इसे पानी में मिलाकर लगाने से दर्द, खुजली और सूजन से राहत मिलती है।


5. शहद 
जहर को फैलने से रोकने के लिए आप शहद को भी उस जगह पर लगा सकते हैं। मधुमक्खी काट लेने पर शहद का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफैक्शन को बढ़ने नहीं देता।


6. पानी पिलाएं
जब व्यक्ति को डंक लग जाए तो तुरंत उसे 2 से 3 गिलास पानी पिला दें। इससे भी काफी आराम मिलता है।


7. गेंदे का फूल
गेंदे के फूल के रस में एंटीफंगल तत्‍व पाए जाते हैं। इसके फूल के रस को मधुमक्‍खी के डंक वाली जगह पर सीधा लगाने से जलन और सूजन में आराम मिलता है। 

 

Related News