19 APRFRIDAY2024 10:57:02 AM
Nari

सन टैन को कहना है बाय-बाय तो अपनाए ये 7 घरेलू उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 May, 2018 12:49 PM
सन टैन को कहना है बाय-बाय तो अपनाए ये 7 घरेलू उपाय

गर्मियों में स्टाइलिश और कूल दिखने के लिए आप ऑफ शोल्डर्स, स्लीवलेस, हॉर्टर टॉप्स और ड्रेसेज पहनते हैं। मगर इसके साथ ही आपको सन टैन की चिंता होने लगती हैं। सन टैन की परेशानी से चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है और त्वचा पर कालापन दिखाई देने लगता है। सूरज की किरणों से सनटैन होना आम बात है लेकिन इसे दूर करने के लिए आप कैमिक्ल युक्त क्रीमों की बजाए घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपके लाए हैं आपके लिए वो 7 घरेलू नुस्खे, जिससे आपको सन टैन से छुटकारा मिल जाएगा।
 

 पपीते और शहद का मास्क
पपीते और शहद का मास्क सनटैन को दूर करके त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसके लिए आप पपीते के एक टुकड़े को मैश कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिक्चर को करीब 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। अब अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को मॉइश्चराइज कर उसे मुलायम बनाता है।
 

 दही और ऑरेंज जूस का मास्क
चेहरे की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए सबसे जरूर है विटामिन सी, जो आपको इस पेस मास्क में मिल जाएगा। एक बाउल में थोड़ा-सा ऑरेंज जूस और 1 टेबलस्पून दही मिक्स करके चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरा धो लें। यह मास्क आपकी स्किन को ब्लीच और मॉइश्चराइज करके पोषण देता है।
 

 क्रीम और स्ट्रॉबेरी का मास्क
सनटैन से छुटकारा पाने के लिए यह भी बिल्कुल सही मास्क है। इसके लिए थोड़ी स्ट्रॉबरीज को क्रश करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 2 चम्मच मिल्क क्रीम मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे के दूसरे दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे और आपकी रंगत निखर आएगी।
 

 बेसन और हल्दी का मास्क
यह त्वचा के लिए स्क्रब की तरह काम करता है। इस मास्क के लिए एक कटोरी में 2 टीस्पून बेस्न, 1 टस्पून गाढ़ा दूध, चुटकीभर हल्दी, चुटकी भर संतरे के बारीक पिसे छिलके और गुलाब जल डालकर मिक्स करें। इसे 20 मिनट तक त्वचा पर लगाने के बाद धो लें। यह सनटैन को दूर करने के साथ आपकी रंगत भी निखारने में भी मदद करता है।
 

 टमाटर, मसूर दाल और एलोवेरा का मास्क
अगर आपको सनटैन की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम है तो आप इस मास्क का इस्तेमाल करें। क्योंकि ये फॉर्मुला क्लीनजिंग + रिजुवेनेशन का है। एक टीस्पून मसूर दाल को 20-30 मिनट तक पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे पीसकर इसमें एलोवेरा जेल और टमाटर की प्यूरी मिलाएं। इसे 20-30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और जब यह मास्क सूख जाए, तो पानी से धो लें।
 

 छाछ और ओटमील का मास्क
इससे मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 2 टीस्पून छाछ और ओटमील मिलाएं। इससे चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करें और इसके बाद इसे इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अगर आप सन टैन से परेशान हैं तो इसे एक बार जरूर आजमाएं।
 

 गुलाब जल, खीरा और नींबू का रस
नींबू के रस में मौजूद ब्लीचिंग गुण सनटैन के साथ चेहरे की कई प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करते हैं। एक कटोरी में इन्हें बराबर मात्रा में मिलाकर 15-20 के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह सनटैन को दूर करने के साथ आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News